दुलारी समिति ने किया निशुल्क सेनेटरी पैड वितरण एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Share

गाजियाबाद। दुलारी समिति द्वारा इंदिरा कॉलोनी साहिबाबाद में महिलाओं के मासिक धर्म को लेकर जागरूकता स्वास्थ्य शिविर लगाया गया जहां डॉक्टर सरिता गुप्ता ने छोटी बालिकाओं को मासिक धर्म संबंधी जानकारी दी।

दुलारी समिति के महासचिव मीनाक्षी शर्मा ने बताया कि बच्चियों को निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किए गए हैं तथा दुलारी समिति प्रत्येक माह की 9 तारीख को कॉलोनी में बने मंदिर परिसर में निशुल्क मैडिकल कैंप लगाती है। उसके बाद लड़कियों को उनकी पर्सनल समस्याओं को लेकर समाधान बताए जाते हैं तथा निशुल्क सेनेटरी पैड वितरित किये जाते हैं।

आज यहां पर इंदिरा कॉलोनी में बने शोभा पब्लिक स्कूल तथा नगर निगम स्कूल की बालिकाओं को जागरूक किया गया है। उनके शरीर में होने वाले हारमोंस के बदलाव को लेकर समझाया गया है क्योंकि छोटी बालिकाओं को जागरूकता की और सावधानी की अधिक आवश्यकता होती है। बालिकाओं को जब पहली बार मासिक धर्म से गुज़रना पड़ता है तब वो मानसिक रूप से एवं शारीरिक से कमजोर हो जाती है। उसी को लेकर दुलारी समिति इस तरह की मुहिम चला रही है ताकि उनके आने वाले समय में और मासिक धर्म में किसी तरह की समस्या न हो और उसको लेकर वे हमेशा खुलकर बात कर सकें और सही तरीके से सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करें। हाइजीन और पर्सनल केयर को समझें और अपनाएं।

इस अवसर पर दुलारी समिति के सभी सदस्य राधिका शर्मा राधा शर्मा राहुल शर्मा मदन सिंह ने भी काफी सहयोग दिया।