प्रदूषण से बचाव के लिए जिलाधिकारी ने किया जीआईएस का गठन

Share

गाजियाबाद। दिल्ली- एनसीआर में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते गाजियाबाद एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब हो गया है। यदि आंकड़ों की बात की जाए तो गाजियाबाद में बुधवार की सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स 337 पहुंच गया है। जिसे मानकों के हिसाब से बहुत ज्यादा माना जाता है। हालांकि इस प्रदूषण को कम करने के लिए प्रशासन द्वारा तमाम तरह की योजनाएं तैयार की जा रही हैं। इसके लिए बाकायदा 20 अधिकारियों को शामिल कर कुल 28 सदस्यों की एक टीम का गठन किया गया है। जिसमें प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी शामिल रहेंगे इतना ही नहीं ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी (ग्रेप )लागू होने के बाद गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने भी जिले में ग्रेप इंप्लीमेंटेशन स्क्वायड यानी जीआईएस का गठन कर दिया है।

अब जिले में जीआईएस प्रदूषण के खिलाफ जंग लड़ेगा। और जहां भी प्रदूषण फैलाए जाने की सूचना इस टीम को मिलेगी वह तत्काल प्रभाव से उस पर एक्शन करते हुए प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने का कार्य करेगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास मानव संसाधनों की कमी के चलते इसस्क्वायड में जल निगम और ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के सहायक और अवर अभियंताओं को भी शामिल किया गया है। यानी इस टीम में कुल 28 लोगों को शुरुआती दौर में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं जिलाधिकारी के आदेश के बाद बाकायदा मंगलवार को ट्रांस हिंडन इलाके में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एक प्रशिक्षण शिविर भी लगाया गया जिसमें प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

उधर इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने बताया कि ग्रेट इंप्लीमेंटेशन स्क्वायड के अध्यक्ष व स्वयं होंगे और इसके सचिव प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा को बनाया गया है। बाकी सभी अभियंता इस टीम में सदस्य के तौर पर शामिल रहेंगे और यह टीम समूचे जनपद में जगह-जगह भ्रमण कर यह जांच करेगी कि आखिरकार प्रदूषण किस कारण से और किस इलाके में फैल रहा है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत कई दोषी उद्योगों को भी चिन्हित कर उद्योगों में प्रयोग किए जा रहे ईधन की चेकिंग भी इस टीम के द्वारा की जाएगी।