Delhi University ने ओपन स्कूल के लिए शुरू किए पांच नए कोर्स

Share

दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन लेने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नई ख़बर है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने अब पांच नए ऑनलाइन कोर्सेस को अपने शिक्षा कार्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बीए, बीकॉम समेत पांच नए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने की घोषणा की है।

मालूम हो कि इन कोर्सेस में एडमिशन लेने वालों छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन सारा स्टडी मैटिरियल दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि यूजीसी से इन कोर्स के लिए स्टडी मैटिरियल ऑनलाइन मोड में मुहैया कराने के लिए नवंबर तक का समय मिला है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजीसी को देशभर की 22 यूनिवर्सिटियों की ओर से ऑनलाइन कोर्स के लिए प्रस्ताव भेजा गया था और कमिशन ने 4 यूनिवर्सिटी को मंजूरी भी दे दी है, जिनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी भी शामिल है। ई स्टडी मटीरियल अपलोड करने यूजीसी ने डीयू को नवंबर तक का समय दिया है। मंजूरी के लिए यूजीसी ने 16 सितंबर को लेटर ऑफ इंटेट (LoT) भेजा जा चुका है।

बता दें कि ये सभी कोर्सेस स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग यानी एसओएल में शुरू किए जाएंगे जबकि फिलहाल ये पांचों ही कोर्स डिस्टेंस लर्निंग के तौर पर पहले ही चल रहे हैं। यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को इन ऑनलाइन कोर्सेज के लिए मंजूरी दे दी है।

ये मंजूरी केवल एसओएल यानी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में चल रहे कोर्सेस के लिए दी गई हैं। ये कोर्स वर्तमान में डिस्टेंस लर्निंग मोड के रूप में चलाएं जाएंगे। इन पांच नए कोर्सेज के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www।du।ac।in पर विजिट कर आप कोर्स की जानकारी ले सकते हैं।

इनके लिए दाखिले की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है और इसकी जानकारी के लिए आप डीयू की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। इन कोर्स में भारतीय छात्र के अलावा विश्व के अन्य देशों के छात्र-छात्रा भी दाखिला ले सकते हैं।