Delhi-NCR में प्रदूषण बढ़ने पर दिल्ली सरकार ने जारी किया नासा द्वारा खींचा गया फोटो, स्थिति बेहद गंभीर

Share

दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू होने के बावजूद वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब स्तर पर दर्ज किया गया। एनसीआर में करनाल सर्वाधिक प्रदूषित रहा, जबकि नोएडा में एक्यूआई 305 और दिल्ली में 270 दर्ज किया गया। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने भी नासा की तस्वीर जारी कर खेतों में जलाई जा रही पराली की तरफ ध्यान दिलाया है। दिल्ली सरकार का कहना है कि नासा द्वारा जारी हालिया तस्वीरें भी यह बताती हैं कि बड़े पैमाने पर पराली जलाई जा रही है। साथ ही सफर से प्रदूषण का आंकड़ा भी मांगा है

गाजियाबाद शहर मंगलवार को प्रदूषित शहरों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गया। शहर का एक्यूआई रेड जोन में है। शहर का एक्यूआई 308 दर्ज हुआ, जो कि मानकों से करीब तीन गुना अधिक है। वहीं, शहर में सुबह और रात के समय हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है। गाजियाबाद शहर में मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई।  सोमवार को शहर का एक्यूआई 227 दर्ज किया गया था जो कि मंगलवार को 308 दर्ज हुआ। अधिकारियों की मानें तो मंगलवार को शहर का एक्यूआई रेड जोन में था। 

मानकों के अनुसार एक्यूआई 100 होना चाहिए लेकिन इस वक्त शहर का एक्यूआई तीन गुना अधिक बना हुआ है। लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर की वजह से मंगलवार को गाजियाबाद शहर देश में प्रदूषित शहरों की सूची में चौथे नंबर पर रहा। जबकि करनाल देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। यहां पर एक्यूआई-343 दर्ज किया गया।। वहीं लोनी भी प्रदूषित शहरों की सूची में छठे नंबर पर रहा। यहां पर एक्यूआई 302 रिकॉर्ड किया गया।