दो अक्तूबर 2019 से जेएमआई विवि होगा ‘प्लास्टिक मुक्त’, पूरे परिसर में सिगल यूज प्लास्टिक से बनीं वस्तुओं के इस्तेमाल पर लगी रोक

Share

नई दिल्ली। कहते हैं कि जहां चाह है वहीँ राह है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के दिन सिगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए देश को इसका इस्तेमाल न करने का संदेश दिया था। पीएम के पर्यावरण को बचाने वाले इस संदेश का असर अब नजर आने लगा है।

जी हाँ! जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) ने फैसला किया है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती यानी दो अक्तूबर 2019 से विश्वविद्यालय का परिसर प्लास्टिक मुक्त हो जाएगा। इसके तहत जामिया के पूरे परिसर में, छात्रावास में, सभी कैंटीन, दुकानों और कॉफी हाउस पर सभी सिगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  इस प्रतिबंध का उल्लंघन करते पाए जाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय देश का पहला केंद्रीय विश्वविद्यालय होगा जिसका कैंपस प्लास्टिक मुक्त होगा। आपको बता दें कि इस विवि में हाल ही में 1200 पेड़ भी कैंपस में लगाए हैं। साथ ही अबतक बारिश के पानी का संग्रहण भी किया जाता रहा है। पानी को बचाने के लिए भी यह विवि समय समय पर कदम उठाता रहता है।