वर्ल्ड चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी हिमा दास, केवल रिले में मिली जगह

Share

नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स खिलाड़ी हिमा दास वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 400 मीटर रेस में नहीं उतरेंगी। जुलाई में हिमा दास ने लगातार छह इंटरनेशनल इवेंट में गोल्ड जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन किसी भी इवेंट में वे वर्ल्ड चैम्पियनशिप का क्वालिफाइंग मार्क हासिल नहीं कर सकीं। महासंघ की चयन समिति ने विश्वकप के लिए टीम का चयन किया है। दुती चंद विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाई थीं, लेकिन चयन समिति ने 100 मीटर रेस के लिए दुती चंद के नाम को इस आधार पर मंजूरी दी है कि यदि आईएएएफ विश्व रैंकिंग के आधार पर दुती को कोई निमंत्रण देता है तो वह प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकती हैं।

महासंघ का मानना है चार गुणा 400 मीटर रिले टीमें पिछली बार के मुकाबले इस बार बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं। विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वॉलिफाई कर चुके जिनसन जॉनसन से 1500 मीटर में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। आपको बता दें कि 5 सितंबर को होने वाली इंडियन ग्रांप्री वर्ल्ड चैम्पियनशिप अंतिम क्वालिफाइंग टूर्नामेंट है। हिमा इस टूर्नामेंट में नहीं उतर रही हैं। मालूम हो कि वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए मुकाबले 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक दोहा में होने हैं। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए 16 सितंबर तक खिलाड़ी इंटरनेशनल इवेंट में अच्छा प्रदर्शन कर क्वालिफाई कर सकते हैं। इसके पहले सिर्फ इंडियन ग्रांप्री ही क्वालिफाइंग टूर्नामेंट है।

जॉनसन अमेरिका में कोच स्कॉट सिमंस के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। जॉनसन की तरह लंबी कूद एथलीट एम श्रीशंकर ने भी क्वॉलिफाइंग मार्क हासिल किया है। 16 सितंबर के बाद इंटरनेशनल फेडरेशन 4 गुणा 400 मीटर की रैंकिंग जारी करेगा। यदि टीम इंडिया टॉप-8 में जगह बनाने में सफल रहती है तो हिमा रिले रेस में उतरेंगी। इस सीजन में हिमा 400 मीटर रेस में अपना ही बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं। पिछले साल एशियन गेम्स में उन्होंने 50.79 सेकंड का समय निकाला था। 2018 में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिमा गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी थीं। हिमा इस समय चेक रिपब्लिक में तैयारी में जुटी हुई हैं।

Leave a Reply