बांग्लादेश में भीषण हादसा: नौका में आग लगने से 39 की मौत

Share

ढाका, 24 दिसंबर । दक्षिणी बांग्लादेश में शुक्रवार को 500 से अधिक लोगों को लेकर जा रही तीन मंजिला एक नौका (फेरी बोट) अभिजन-10 में आग लगने से कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए। यह दुर्घटना ढाका से करीब 250 किलोमीटर दूर झालाकाठी कस्बे के निकट सुगंधा नदी में आज तड़के हुई।

ढाका से बरगुना जाने वाले एमवी अभिजन-10 के इंजन कक्ष में शुक्रवार को तड़के करीब तीन बजे आग लग गई। ढाका ट्रिब्यून के अनुसार अग्निशमन सेवा के उप निदेशक कमल हुसैन भुइयां ने मीडिया को बताया कि 70 से अधिक यात्रियों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। झालाकाठी सदर अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर डॉ आमिर हुसैन ने कहा कि गंभीर रूप से घायल लोगों को प्राथमिक उपचार दिया गया और उन्हें बारीसाल शहर के शेर-ए-बांग्ला मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया।

झालाकाठी जिला प्रशासन के प्रमुख उपायुक्त जोहोर अली ने बताया कि इस दुर्घटना में अब तक 39 शव बरामद किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

झालाकाठी सदर पुलिस थाने के ओसी खलीलुर रहमान के अनुसार तीन मंजिला नौका में 500 से अधिक यात्री सवार थे। आग तड़के करीब तीन बजे लगी, जब यह दपडापिया इलाके में पहुंची। सूचना मिलते ही स्थानीय दमकल सेवा मौके पर पहुंची और दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। स्थानीय पुलिस, तटरक्षक बल और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राहत एवं बचाव अभियान में मदद की। दो घंटे से अधिक समय तक लगी आग के बीच कई यात्री अपनी जान बचाने के लिए नदी में कूद गए।

बांग्लादेश अंतर्देशीय जल परिवहन प्राधिकरण ने दुर्घटना की जांच के लिए बंदरगाह और परिवहन विभाग के अतिरिक्त निदेशक मोहम्मद सैफुल इस्लाम की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति का गठन किया है।

जहाजरानी मंत्रालय ने इस घटना की जांच के लिए एक जांच निकाय का गठन किया है। मंत्रालय के संयुक्त सचिव टोफेल इस्लाम इसके संयोजक होंगे। समिति को तीन कार्य दिवस के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। जहाजरानी मंत्री खालिद महमूद चौधरी ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद जहांगीर आलम खान के अनुसार वह हालात का जायजा लेने के लिए झालाकाठी के लिए रवाना हो गए हैं।