खेलो इंडिया महिला लीग का चौथा सीजन कर्नाटक में वुशु के साथ होगा शुरू

Share

नई दिल्ली, 8 जून (हि.स.)। खेलो इंडिया महिला लीग का 2024-25 संस्करण सोमवार को कर्नाटक के बागलकोट में साउथ ज़ोन वुशु लीग के साथ शुरू हो रहा है। सांडा और ताओलू स्पर्धाओं में सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर श्रेणियों में कुल 300 एथलीट भाग लेंगे।

आंध्र प्रदेश, पांडिचेरी, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप और ओडिशा के सभी वुशु खिलाड़ियों के लिए भागीदारी खुली है।

खेलो इंडिया महिला लीग पहल का चौथा सीज़न 2023-24 के सफल सीज़न के बाद शुरू हो रहा है, जिसमें कुल 502 टूर्नामेंट पूरे हुए और 18 खेलों में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 56,000 से अधिक महिला एथलीटों ने भाग लिया।

पिछले कुछ वर्षों में लीग के प्रभाव पर राष्ट्रीय वुशू मुख्य कोच कुलदीप हांडू ने साई मीडिया को बताया, “खेलो इंडिया महिला लीग वुशू राष्ट्रीय कैलेंडर के लिए एक बड़ा बढ़ावा रही है और तीनों डिवीजनों – सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर की महिला एथलीट इससे लाभान्वित हो रही हैं। इसे वास्तव में अच्छी तरह से अपनाया जा रहा है और भागीदारी के आंकड़े कई गुना बढ़ गए हैं। खेलो इंडिया 10 का दम जैसी पहल, जिसमें हर राज्य से कम से कम 800 महिलाएँ प्रतिस्पर्धा करने आईं, ने परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। चाहे वह जम्मू और कश्मीर हो, पूर्वोत्तर हो या देश का कोई अन्य क्षेत्र, वुशू एथलीट खूब आगे आ रहे हैं और इससे अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में और अधिक पदक मिल रहे हैं। लीग एक शानदार पहल है और साई द्वारा एक स्वागत योग्य कदम है।”

सब-जूनियर, जूनियर और सीनियर स्पर्धाओं के शीर्ष 8 वुशु एथलीटों के बीच 7.2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि साझा की जाएगी। दक्षिण क्षेत्र की स्पर्धा इस सीजन की वुशु लीगों में पहली है, जिसके बाद इस साल के अंत में पूर्वी क्षेत्र, उत्तर क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्रों में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।