प्रदूषण को लेकर एसएमएस विहीन कंबाइन हार्वेस्टर को करें सीज : जिलाधिकारी

Share

04HREG327 प्रदूषण को लेकर एसएमएस विहीन कंबाइन हार्वेस्टर को करें सीज : जिलाधिकारी

– जिलाधिकारी के निर्देश पर आलाधिकारियों ने की चलाया सघन अभियान

कानपुर देहात, 04 नवम्बर (हि.स.)। सर्दी आते ही वातावरण में नमी बढ़ रही है और इसी दौरान किसान भाई धान की फसलों की कटाई व मड़ाई कर रहे हैं। इसके लिए कंबाइन हार्वेस्टर का प्रयोग किया जा रहा है, लेकिन देखा जा रहा है कि जनपद में एसएमएस विहीन कंबाइन हार्वेस्टर प्रयोग हो रहे हैं जिससे पराली निकल रही है और पराली जलाने से प्रदूषण बढ़ रहा है। ऐसे में जनपद जो भी ऐसे हार्वेस्टर हों उनको तत्काल सीज किया जाये। यह बातें शनिवार को जिलाधिकारी आलोक सिंह ने कही और आलाधिकारियों ने सघन अभियान करते हुए एक हार्वेस्टर को सीज कर दिया।

जिलाधिकारी आलोक सिंह के निर्देश पर बिना मानक के चल रहीं कंबाइन हार्वेस्टर मशीनों को लगातार प्रतिबन्धित किया जा रहा है, जिससे पर्यावरण को किसी प्रकार की कोई हानि न पहुंचे।

इसी क्रम में उपनिदेशक कृषि राम बचन राम ने बताया कि सिकन्दरा तहसील में पराली प्रबन्धन के लिए कृषकों को जागरूक किये जाने के सम्बन्ध में क्षेत्र भ्रमण किया गया। इस दौरान ग्राम टुटुआपुर के माता प्रसाद पुत्र नैनसुख (बटाईदार) के खेत में बिना एसएमएस लगे कंबाइन हार्वेस्टर मशीन (यूपी 022 ए. डब्ल्यू 0224) के द्वारा कटाई की जा रही थी। ऐसे में मानक के अनुसार न पाकर खण्ड विकास अधिकारी देवेन्द्र कुमार, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार गुप्ता, तहसीलदार संतोष कुमार सिंह की उपस्थित में कंबाइन हार्वेस्टर मशीन को सीज कर दिया गया। उप निदेशक कृषि ने बताया कि पराली जलाये जाने की घटनाओं से पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है। इसको लेकर जनपद में सघन अभियान चलाया जा रहा है।