किसानों की आय बढ़ाने को कृषि विज्ञान केन्द्रों के वैज्ञानिक बेहतर रणनीति के साथ करें कार्य: डॉ आरके यादव

Share

कानपुर,07 नवम्बर (हि.स.)। कृषकों की आय बढ़ाने के लिए संवर्धन गतिविधियों पर जोर देते हुए कृषि विज्ञान केन्द्रों के वैज्ञानिक बेहतर रणनीति के साथ काम करें। यह बात मंगलवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के प्रसार निदेशालय में आयोजित वार्षिक योजना 2024 के प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम में प्रसार डॉक्टर आरके यादव ने कही।

उन्होंने सीएसए में वार्षिक योजना 2024 के प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बताया कि कि आठ कृषि विज्ञान केन्द्रों ने वार्षिक कार्य योजना 2024 का प्रस्तुतीकरण किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर आरके यादव ने वैज्ञानिकों से कहा कि वे जनपद की कार्य योजना इस तरह से बनाएं कि कृषक कृषि को व्यवसाय की भांति अपनाएं। उन्होंने कृषकों की आय बढ़ाने के लिए संवर्धन गतिविधियों पर बल दिया। डॉक्टर यादव ने कहा कि प्राकृतिक खेती वर्तमान समय में प्राथमिकता के साथ किसानों को जागरूक करने एवं तकनीकी बताने की बहुत आवश्यकता है। पोषक अनाज यानी मोटे अनाज के उत्पादन एवं उपयोग को बढ़ावा देने हेतु बेहतर रणनीति के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र फिरोज़ाबाद, एटा, कन्नौज, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस, फर्रुखाबाद एवं इटावा के वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा वार्षिक कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण किया। इस अवसर पर डॉक्टर एस एल वर्मा, डॉक्टर जितेंद्र सिंह यादव सहित अन्य वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष उपस्थित रहे।