सांसद खेल प्रतियोगिता 2023 का समापन,पुरस्कार वितरण भी किया गया

Share

—खेल लोगों के जीवन में प्रतिस्पर्धा का जज्बा पैदा करता है

वाराणसी,08 नवम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति तथा वाराणसी जनपद के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह बुधवार को बड़ा लालपुर स्थित अंबेडकर क्रीडा स्टेडियम में आयोजित “सांसद खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल हुए। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री ने खिलाड़ियों में पुरस्कार वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खेल लोगों के जीवन में प्रतिस्पर्धा का जज्बा पैदा करता है। उन्होंने खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की कामना कर कहा कि देश के सर्वांगीण विकास की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में है। देश प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। देश का युवा हर क्षेत्र में आगे बढ़े, ऐसी उनकी मंशा रहती है और देश एवं देशवासी युवा, बालक बालिका महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं, विकास कर रहे हैं। जीवन में स्वस्थ रहना है तो खेलकूद को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि भारत विश्व गुरु था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को पुनः विश्व गुरु बनाने का सपना सजोया है और 2047 तक ग्लोबल लीडर बनकर भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।

समारोह में प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि खेल मानसिक, शारीरिक, और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमें स्वस्थ रखने, दिमाग की क्षमता को विकसित करने, सामरिकता का अभ्यास करने, और टीमवर्क करने का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि खेल कई प्रकार के होते हैं, जाे हमारे शारीरिक के साथ मानसिक विकास में मदद करते हैं। लगातार पढ़ाई के दौरान कई बार तनाव की स्थिति होती है। ऐसे में खेल इस तनाव को दूर करने का बेहतर माध्यम है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में पहले खेलों को उतनी प्राथमिकता नहीं मिलती रही, जितनी शिक्षा को दी जाती रही है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में खेल एवं खिलाड़ियों को विशेष महत्व दिया जा रहा है। इसलिए प्रधानमंत्री कहते हैं “जो खेलेगा, वही खिलेगा”।

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के बारे में बताया कि इस वर्ष 276000 लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 2 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने विभिन्न खेलों में प्रतिभाग किया। खेल का जज्बा ऐसा रहा की 103 वर्ष की वृद्धा ने भी ट्रैक पर दौड़ लगाई। समारोह में वुशू खेल में 04 वर्षीय छात्रा गुरमेहर चावला को गोल्ड मेडल व शिया सिंह राजपूत को सिल्वर मेडल सहित अन्य खिलाड़ियों को पुरस्कार स्वरूप मेडल प्रदान किया गया। पर्यटन मंत्री ने बालक एवं बालिकाओं के दौड़ प्रतियोगिता की क्लैंप बजाकर शुरुआत की। तत्पश्चात उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी ली एवं बालक- बालिकाओं द्वारा किए गए विभिन्न मुद्राओं में किए योगासनों को देखा।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, एमएलसी अश्वनी त्यागी, एमएलसी/ जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, पूर्व विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आदि भी मौजूद रहे।