नेपाली क्रिकेट टीम ने 2024 के टी 20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

Share

03HSPO12 नेपाली क्रिकेट टीम ने 2024 के टी 20 विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

काठमांडू, 02 नवंबर (हि.स)। नेपाली क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है। वर्ष 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी 20 विश्व कप में नेपाल की टीम भी शामिल होने वाली है। 10 वर्षों के बाद नेपाली क्रिकेट टीम ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है। इससे पहले नेपाल ने बांग्लादेश में 2014 को हुए टी 20 विश्व कप में खेला था।

आज काठमांडू के मूलपानी में हुए क्वालीफाइंग सेमीफाइनल मैच में नेपाल ने यूएई को 8 विकेट से पराजित कर टी 20 विश्व कप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। यूएई ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाया था। इसके जवाब में नेपाल ने सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को पूरा कर लिया। नेपाल की तरफ से आशिफ शेख ने सर्वाधिक 63 रन बनाए थे जबकि गेंदबाजी करते हुए कुशल मल्ल ने 3 विकेट लिया था।

एशिया क्वालिफाइंग मैच में नेपाल के साथ ओमान भी टी 20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आज हुए एक अन्य खेल में ओमान ने बहरीन को 10 विकेट से पराजित किया है। कल नेपाल और ओमान के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। इस बार एशिया क्वालीफाइंग से दो टीमों का विश्व कप के लिए चयन होना था। आज हुए दोनों सेमीफाइनल में विजेता को विश्व कप में खेलने के लिए चयनित कर लिया गया है।

अगले वर्ष होने वाले टी 20 विश्व कप क्रिकेट में इस बार 20 टीमें खेलेंगी। वर्ष 2022 में हुए टी 20 वर्ल्ड कप में शीर्ष आठ टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रिका और श्रीलंका के साथ आयोजक देश अमेरिका और वेस्टइंडीज की टीमें भी खेलेंगी। इसी तरह वरीयता के आधार पर बांग्लादेश और अफगानिस्तान का भी चयन हो चुका है। रीजनल क्वालीफायर मैच से अब तक नेपाल और ओमान के अलावा आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यूगिनी और कनाडा भी क्वालीफाई कर चुका है।