प्रधानमंत्री मोदी और सुनक की फोन पर वार्ता, इजराइल-हमास संघर्ष पर जताई चिंता

Share

04HINT2 प्रधानमंत्री मोदी और सुनक की फोन पर वार्ता, इजराइल-हमास संघर्ष पर जताई चिंता

– दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ वैश्विक हालात पर की चर्चा

नयी दिल्ली, 4 नवंबर (हि. स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार रात ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने शुक्रवार को टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान, दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया के घटनाक्रम और इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष पर चर्चा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और आम लोगों के हताहत होने पर गहरी चिंता भी जाहिर की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से जारी बयान के अनुसार, मोदी और सुनक ने आतंकवाद, बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और आम लोगों के हताहत होने पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और निरंतर मानवीय सहायता की आवश्यकता पर सहमति जताई।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के कार्यकाल का एक साल पूरा होने के मौके पर मोदी ने उन्हें बधाई दी और दोनों नेताओं ने पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को शीघ्र आकार देने के लिए हुई प्रगति का स्वागत किया।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “आज शाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात की। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की और पश्चिम एशिया की स्थिति पर विचार-विमर्श किया। हमने इस बात पर सहमति जताई कि आतंकवाद और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।”

उन्होंने कहा, नागरिकों की मौत गंभीर चिंता का विषय है। क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा, स्थिरता और निरंतर मानवीय सहायता प्रदान करने की दिशा में काम करने की जरूरत है।

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, उभरती प्रौद्योगिकी, रक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

बयान के मुताबिक, मोदी और सुनक ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई और एक-दूसरे को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।