खुद को ईश्वरीय प्रेरणा से तैयार एक फाइटर मानती हैं मैरी कॉम

Share

नई दिल्ली, 9 नवंबर (हि.स.)। महान भारतीय महिला मुक्केबाज और छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने रणवीर अल्लाहबादिया के पॉडकास्ट श्रृंखला के एक एपिसोड में अपने शानदार करियर और जीवन के बारे में रोचक जानकारियां साझा कीं।

पॉडकास्ट में मैरी कॉम ने अपनी अनोखी जिंदगी की परतें खोलीं। बातचीत में उनकी यात्रा के आध्यात्मिक पहलू पर चर्चा हुई। मैरी कॉम ने खुलासा किया कि वह खुद को ईश्वरीय प्रेरणा से तैयार एक फाइटर मानती हैं। साथ ही उन्होंने जीवन की बाधाओं का सामना करते हुए निडर होकर, समाज की भलाई में योगदान देने की उत्सुकता व्यक्त की।

पॉडकास्ट ने मैरी कॉम के जीवन के विभिन्न पहलुओं को छुआ, जिसमें उन पर हालिया बायोपिक भी शामिल है, जो उनकी उपलब्धियों का प्रमाण है। उन्होंने विनम्रतापूर्वक अपने बारे में फिल्म बनाने के सौभाग्य और एक महिला के रूप में दूसरों की प्रेरणा में योगदान देने के गौरव को स्वीकार किया।

मैरी कॉम ने आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय एथलीटों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और भारतीय ओलंपिक टीम को शुभकामनाएं दीं। विशेषकर उन्होंने भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की तारीफ की और उम्मीद जताई कि वह एक बार फिर देश के लिए स्वर्ण जीतेंगे।

पॉडकास्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा महिलाओं और पुरुषों के लिए मैरी कॉम की सलाह को समर्पित था। महिलाओं के लिए, उन्होंने शादी के बाद भी अपने सपनों को आगे बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया, और परिवारों से महिलाओं की करियर आकांक्षाओं का समर्थन करने का आग्रह किया। पुरुषों के लिए, मैरी कॉम ने महिलाओं के प्रति बिना शर्त समर्थन और सकारात्मकता पर जोर दिया।

बातचीत में मैरी कॉम के वास्तविक जीवन के व्यक्तित्व पर भी चर्चा हुई, जिसमें उन्हें एक भावनात्मक लेकिन अभिव्यंजक व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया।

पॉडकास्ट का समापन मैरी कॉम के साथ उनके शुरुआती करियर में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा के साथ हुआ, जहां भारत में कैमरे और अन्य उपकरण दुर्लभ थे। उन्होंने मुक्केबाजी के मानसिक पहलू पर जोर दिया और इसे एक स्मार्ट और रणनीतिक खेल बताया जो शारीरिक ताकत से परे है।