मिट्टी के खिलौने, डिजाइनदार दीपक एवं लक्ष्मी गणेश मूर्ति बनाकर लाभ कमा रहीं एकता प्रजापति

Share

कानपुर,07 नवम्बर (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वरोजगार आजीविका मिशन के तहत कल्याणपुर ब्लॉक के रैकेपुर गांव की एक समूह में काम करने वाली दस महिलाओं में अकेली एकता प्रजापति अपने परंपरागत रोजगार को आगे बढ़ाते हुए नये ढंग से शुरू किया है। दीपावली पर्व की तैयारी में जुटीं एकता मिट्टी के लक्ष्मी गणेश और डिजायन युक्त दिये तैयार करने में जुटी हुई हैं। यह जानकारी मंगलवार को डीसी एनआरएलएम सुधा देवी शुक्ला ने दी।

उन्होंने बताया कि जनपद के सभी ब्लाकों में समूह से जुड़ी महिलाएं दिन प्रतिदिन अपनी निजी पूंजी लगाकर रोजगार करने में लगी हुई हैं। विकास खंड कल्याण के रैकेपुर गांव में संचालित समूह की एकता प्रजापति वर्तमान में मिट्टी के खिलौने, लक्ष्मी गणेश और डिजाइन युक्त दिये तैयार कर रही हैं। हालांकि उसके पति उपेन्द्र प्रजापति भी इस कार्य में हाथ बटाते हैं।

समूह की मुख्य सदस्य एकता प्रजापति ने बताया कि दशहरे के मौके पर उन्होंने मिट्टी से खिलौने तैयार किये थे। जिनकी बिक्री करके लाभ कमाया है। वर्तमान में वह दीपावली पर्व को लेकर तैयारी में जुटी हैं। वह मिट्टी से सुन्दर लक्ष्मी गणेश तैयार कर रही हैं। वह अबतक ढाई हजार जोड़े लक्ष्मी गणेश के तैयार कर चुकी हैं। हालांकि डिजाइनर दिए लगभग पांच हजार तक तैयार किया है।

एकता प्रजापति ने बताया कि उसे अब तक सरकार से मिलने वाला विद्युत संचालित चाक नहीं मिल पाया है। उसे इस संबंध में जानकारी ही नहीं मिल पाई थी। आने वाले समय में इसके लिए वह आवेदन करेंगी।

वह अपने इस छोटे से कारोबार के सहारे एक बेटे और दो बेटियों को शिक्षा दिलाने का पूरा प्रयास कर रही हैं। पहले सरकारी स्कूल में जाते थे लेकिन अब उसके बच्चे निजी स्कूल में जा रहें। एकता ने बताया कि जब आमदनी नहीं थी तो सरकारी में भेजते थे लेकिन जब आय बढ़ी तो निजी और अच्छे स्कूल में अपने बच्चों का नाम लिखाया है।