शहर के निराला नगर में लगा दीपावली का बाजार

Share

लखनऊ, 08 नवम्बर(हि. स.)। शहर के निराला नगर क्षेत्र में दीपावली के पटाखों, गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों, दीया, सजावट वाले फूलों का बाजार लग गया है। क्षेत्र के लोगों के अलावा दूसरे स्थानों से आने वाले लोगों के स्वागत के लिए बाजार के दुकानदार तैयार हैं।

निराला नगर में लगाए गए आतिशबाजी बाजार के दुकानदारों की मानें तो इस वर्ष दीपावली पर उन्हें जिस कीमत पर स्टाल मिले हैं, उससे दोगुना फायदा होने की उम्मीद है। उन्हें उम्मीद है कि बड़े और महंगे पटाखे लोगों को पसंद आयेंगे। आलू बम, चटाई बम और राकेट की कई वैरायटी इस बार मौजूद है, जिसे भी खासा पसंद किए जाने की उम्मीद है।

रामकृष्ण मठ से फ्लाईओवर के बीच में करीब 30 दुकानें दीपावली के सजावट वाली वस्तुओं और मूर्तियों की लगायी गई है। दुकानों पर 100 रुपये से लेकर 300 रुपये तक गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां बिक रही हैं। सजावट वाले फूल 80 रुपयों से लेकर 200 रुपये तक बाजार में उपलब्ध हैं।

इसी मार्ग पर पटरी के दुकानदारों ने मिट्टी के दीपक भी रखे हैं, जो बाजार मूल्य 50 रुपये पैकेट पर बिक रहा है। पटरी दुकानदार श्याम के अनुसार वह प्रत्येक वर्ष नीचे जमीन पर दीपकों को रख कर बेचता रहा है। इस बार उसकी दुकान फ्लाईओवर के दाहिने ओर लगी है। उसके यहां छोटे-बड़े दीपक रखे हैं।