अनूपपुर: रात भर लॉकप में बंद रहे पुजारी ने की आत्महत्या, टीआई लाईन अटैच

Share

01HREG537 अनूपपुर: रात भर लॉकप में बंद रहे पुजारी ने की आत्महत्या, टीआई लाईन अटैच

अनूपपुर, 1 जून (हि.स.)। कोतमा थाना क्षेत्र अंतर्गत रातभर जेल में बंद रहे पुजारी ने गुरुवार सुबह अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया। जिसके बाद गुस्साए ग्रामीणों में कोतमा पुलिस के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। कोतमा थाना प्रभारी अजय बैगा के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करने की मांग कर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई। पूरे मामले की सूचना पर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र पवॉर ने कोतमा थाना प्रभारी अजय कुमार बैगा को लाईन अटैच करते हुये जांच एसडीओपी कीर्ति बघेल को दी है।

यह था मामला

ग्राम खोड़री नंबर 1 निवासी 50 वर्षीय पुजारी रामेश्वर पांडेय के खिलाफ गांव की एक महिला सुशीला रैदास ने 30 मई को कोतमा थाने मे मारपीट कर जातिगत अपशब्दो का प्रयोग किये जाने की शिकायत दर्ज करवाई। जिसके बाद पुलिस ने बुधवार-गुरुवार की रात लगभग 1 बजे पुजारी रामेश्वर पांडेय को घर से उठाकर थाना ले आई। पुलिस ने पुजारी को रात भर बंदीगृह में बंद कर रखा और उनके मोबाइल से उसके परिजनों (चाचा और बहन) को फोन कर मामला दर्ज न करने के एवज में 1 लाख की मांग की गई। रुपये नहीं देने पर पुलिस ने पुजारी रामेश्वर पांडेय के खिलाफ धारा 294, 323, 506, एवं 3(1) द, 3(1) घ, 3(2)(व्हीए) एसटीएससी एक्ट के तहत फर्जी मामला दर्ज कर 24 घंटे बाद मुचालका जमानत पर छोड़ा दिया। जिसके बाद महिला की झूठी शिकायत व पुलिस द्वारा फर्जी मामला दर्ज कर प्रताड़ित करने से परेशान व आत्मग्लानि से गुरुवार सुबह रामेश्वर पांडेय ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया।

कोतमा पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप

परिजनों सहित ग्रामीणों ने कोतमा पुलिस पर झूठी शिकायत के बाद पुजारी रामेश्वर पांडेय को रात 1 बजे थाना ले जाकर बंदीगृह में बंद करने तथा मृतक के परिजनों को फोन करवाकर 1 लाख रुपये की मांग करते हुये प्रताड़ित किये जाने का आरोप लगाया हैं। जिस पर पूरे मामले की जांच एसडीओपी कीर्ति बघेल ने मौके पर पहुंचकर परिजनों का बयान दर्ज किया गया। मृतक के चाचा रामाधार पांडेय व मृतक की बहन संतोषी त्रिपाठी ने अपने बयान पर दोनो से 50-50 हजार रुपये की मांग मृतक के मोबाइल फोन से किये जाने का बयान दिया गया है। वहीं गुस्साई भीड़ ने कोतमा पुलिस के खिलाफ जमकर मुर्दाबाद के नारे लगाये गये।

एसपी ने कोतमा थाना प्रभारी को किया लाईन अटैच

परिजनों सहित ग्रामीणों ने कोतमा पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। वहीं समझाईश के बाद शव शाम 5.15 बजे पोटमार्टम के लिए कोतमा अस्पताल ले जाया गया। वहीं परिजनों सहित ग्रामीणों ने कहा कि अगर पोटमार्टम होने तक कोतमा थाना प्रभारी अजय बैगा के खिलाफ कार्यवाही नही की जाती है तो सभी कोतमा थाना का घेराव करते हुये थाना परिसर में शव रखकर प्रदर्शन करेंगे। जिसके बाद इस पर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र पवॉर ने थाना प्रभारी कोतमा को लाईन अटैच कर दिया।

इनका कहना है

कोतमा थाना प्रभारी को लाईन अटैच करते हुये एसडीओपी कीर्ति बघेल को जांच के निर्देश दिये गये है, जांच कर निश्चित ही कार्यवाही की जायेगी।

जितेन्द्र पवॉर, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर