ग्वालियरः ऊर्जा मंत्री तोमर ने नन्हे-मुन्नों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

Share

28HREG310 ग्वालियरः ऊर्जा मंत्री तोमर ने नन्हे-मुन्नों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

– जिले में 2216 बूथों पर पोलियो की दवा पिलाकर बच्चों को पहनाया पोलियो रक्षा कवच

– 29 व 30 मई को घर-घर जाकर पिलाई जायेगी पोलियो से बचाव की दवा

ग्वालियर, 28 मई (हि.स.)। सिविल अस्पताल हजीरा और न्यू कॉलोनी नं.-2 बिरलानगर में बने बूथ पर रविवार को ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नन्हे-मुन्ने बच्चों को जिंदगी की दो बूँद पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने जिलेवासियों से अपने नौनिहालों को पोलियो से बचाने के लिये पोलियोरोधी खुराक पिलाने की अपील की है। बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने भी जिला चिकित्सालय मुरार के पोलियो बूथ पर बच्चों को जिंदगी की दो बूँद पिलाईं। जिला मुख्यालय की तरह जिले के विभिन्न नगरीय निकायों व गाँवों में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में अभियान का शुभारंभ हुआ।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत अभियान के पहले दिन रविवार को जिले भर में 2 हजार 216 बूथ पर जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाई गई। अभियान के तहत 29 व 30 मई को घर-घर जाकर बच्चों को जिंदगी की दो बूँद पिलाई जाएगी। जिले में जन्म से पाँच वर्ष तक के 3 लाख 47 हजार बच्चों को जिंदगी की दो बूँद पिलाकर पोलियो रक्षा कवच पहनाने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आर के गुप्ता ने बताया कि जिले में जन्म से पाँच वर्ष तक के हर बच्चे को पोलियोरोधी खुराक पिलाने के लिये 2 हजार 216 बूथों के अलावा 140 सी-टीम, 15 मोबाइल टीम, 93 ट्रांजिट बूथ भी रविवार को संचालित रहे। हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, शहर के प्रमुख चौराहों इत्यादि पर ट्रांजिट बूथ स्थापित किए गए थे। इसी तरह 15 मोबाइल टीमों द्वारा सड़क सहित अन्य निर्माण कार्य, क्रेशर व ईंट भट्टा और विभिन्न जगहों पर आश्रय लेने वाले घुमंतू जातियों के बच्चों को जिंदगी की दो बूँद पिलाईं। इस अभियान को अंजाम देने के लिये 5 हजार 190 कर्मचारी तैनात किए गए थे। जिनमें 254 सुपरवाइजर शामिल हैं। अभियान के निरीक्षण के लिये जिला व खण्ड स्तरीय पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई थी।