गेहूं की तौल करा रहे किसान से विशेष सचिव ने जानी समस्या

Share

28HREG295 गेहूं की तौल करा रहे किसान से विशेष सचिव ने जानी समस्या

हमीरपुर, 28 मई (हि.स.)। प्रदेश सरकार के विशेष सचिव नमामि गंगे प्रवीण मिश्रा ने रविवार को गेहूं क्रय केन्द्र व भण्डारण डिपो का निरीक्षण किया। साथ ही गेहूं खरीद में प्रदेश में जनपद का प्रथम स्थान होने पर प्रसन्नता जताई।

शासन से नामित नोडल अधिकारी प्रवीण मिश्रा ने अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे व जिला खरीद अधिकारी राजेश कुमार यादव, जिला खाद्य विपणन अधिकारी ब्रजेश कुमार यादव, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता राम सागर चौरसिया, जिला प्रबन्धक पीसीएफ दिनेश कुमार के साथ गेहूं कय केन्द्र तथा भण्डारण डिपो छानी का निरीक्षण किया।

नोडल अधिकारी ने अधिकारियों के साथ गेहूं क्रय केन्द्र किसान सेवा सहकारी समिति पौथिया का निरीक्षण किया। केन्द्र प्रभारी प्रीतम कुशवाहा उपस्थित मिले। निरीक्षण के समय केन्द्र पर गेहूं की खरीद की जा रही थी। केन्द्र प्रभारी द्वारा पौथिया निवासी किसान शादिक खान के 16 क्विंटल गेहूं की तौल की गई। नोडल अधिकारी ने किसान शादिक खान से पूछताछ की, जिसमें उसने बताया कि गेहूं बेचने में कोई समस्या नहीं है। नोडल अधिकारी ने क्रय पंजिका, स्टाक रजिस्टर देखा तथा सभी किसानों को भुगतान ससमय करने के साथ डंप गेहूं की डिलीवरी कराए जाने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी ने भारतीय खाद्य निगम के डिपो छानी का भी निरीक्षण किया।

मौके पर कुल तीन ट्रक गेहूं उतारते पाए गए। डिपो पर आनॅलाइन पावती पत्र निर्गत करने के बारे में डिपो प्रभारी से जानकारी ली। समय से गेहूं का उतार करने एवं अनावश्यक गेहूं की गाड़ियों को रिजेक्ट करने को निर्देशित किया। जनपद में अब तक 3151 किसानों से 18036.55 एमटी गेहूं की खरीद की गई है। जो लक्ष्य का 29.091 प्रतिशत है। जनपद गेहूं खरीद में अब तक प्रथम स्थान पर बना हुआ है। जिस पर नोडल अधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त की।