रेगिस्तानी हवाओं ने खराब कर दी मुरादाबाद की सेहत

Share

19HREG16 रेगिस्तानी हवाओं ने खराब कर दी मुरादाबाद की सेहत

मुरादाबाद 19 मई (हि.स.)। रेगिस्तानी हवाओं ने मुरादाबाद की सेहत खराब कर दी है। चिल -चिलाती धूप के बीच बुधवार व गुरुवार को आसमान में धुंध छाने से लोगों को परेशानी हुई थी। मरीज और अधिक उम्र के लोगों ने सांस लेने में दिक्कत का आभास किया। आंखों में जलन के चलते लोगों को परेशानी महसूस हुई। सूरज की रोशनी के बदलते मानक से लोगों की दोनों दिन दिनचर्या प्रभावित हुई। दोनों दिन मुरादाबाद का एक्यूआई 174 रहा।

बुधवार और गुरुवार को सुबह से ही मुरादाबाद महानगर में हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में चली गई। शाम तक यह क्रम जारी रहा। शहर की एक्यूआई येलो जोन में होने से मौसम विज्ञानी हैरान रहे। सच तो यह है कि मौसम का यह स्वरूप दो दिनों से बना हुआ है। चारों तरफ धुंध छा रही है। हवा में धूल के महीन कणों के मिले होने की वजह से कामगार और खेती किसानी से जुड़े लोग परेशानी में देखे गए। जबकि मौसम विज्ञान विभाग के हवा मापक यंत्र पर मुरादाबाद की हवा काफी खतरनाक स्थिति में पाई गई। बरेली, हापुड़ और आसपास के जिले मुरादाबाद से कम प्रदूषित हैं।

पर्यावरण विशेषज्ञ इसके पीछे औद्योगिक इकाइयों में मानकों की अनदेखी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। जबकि पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण विभाग के जिम्मेदार इस हाल के लिए वाहन जनित प्रदूषण को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी विकास मिश्र कहते हैं कि राजस्थान की ओर से आने वाली हवा की वजह से मौसम खराब हुआ है। यहां उद्योग जनित कोई बात नहीं है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि गुरुवार को तेज हवा चली। उत्तर से पश्चिम की ओर चलने वाली हवा से वातावरण में गर्मी रहेगी। 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री रहेगा। धूप तेज रहेगी और मौसम की आर्द्रता 10 से 26 प्रतिशत रही।

रेगिस्तान की ओर से चलने वाली हवा की वजह से मौसम में धुंध छाई हुई हैं : डा. श्याम सिंह