पाकिस्तानी अखबारों सेः कश्मीर में जी-20 मीटिंग के आयोजन से झलकी तिलमिलाहट

Share

22HINT8 पाकिस्तानी अखबारों सेः कश्मीर में जी-20 मीटिंग के आयोजन से झलकी तिलमिलाहट

– ऑडियो लीक पर कमीशन के गठन और इमरान की फिर गिरफ्तारी की आशंका को प्रमुखता

नई दिल्ली, 22 मई (हि.स.)। पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने जम्मू-कश्मीर में आज होने वाली जी-20 मीटिंग से संबंधित खबरों को प्रमुखता दी है। अखबारों के अनुसार सम्मेलन के मद्देनजर सेना और अर्धसैनिक बलों को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है। हुर्रियत कान्फ्रेंस ने आज संपूर्ण हड़ताल का भी ऐलान किया है। विभिन्न स्थानों से कश्मीरियों को गिरफ्तार किया गया है।

अखबारों ने जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का इससे संबंधित बयान भी इसी खबर के साथ जोड़कर प्रकाशित किया है। साथ ही अखबारों ने बताया कि चीन, तुर्किये समेत अन्य सदस्य देशों के सम्मेलन में भाग नहीं लेने के फैसले से भारत को झटका लगा है। विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में जी-20 बैठक अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है। भारत कश्मीरियों की आवाज नहीं दबा सकता है।

कुछ अखबारों ने ऑडियो लीक मामले को लेकर सरकार के जरिए जूडिशियल कमीशन बनाए जाने की खबरों को भी तरजीह दी है। गृह मंत्री राना सनाउल्ला ने कहा है कि कौन ऑडियो-वीडियो बनाता है और इसे लीक करता है, यह कमीशन इसकी जांच करेगा।

इसके साथ ही अखबारों ने 9 मई की घटना के संबंध में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की तरफ से दिए गए बयान को भी जगह दी है। उन्होंने कहा है कि कोई भी मुजरिम नहीं बचेगा और ना ही किसी बेगुनाह के साथ ज्यादती होगी। इस मामले पर रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि नई मिलिट्री कोर्ट नहीं बनेगी। सैन्य संपत्तियों पर हमला करने वालों के साथ दुश्मन जैसा सुलूक किया जाएगा।

अखबारों ने ईरान के राज्य सिस्तान बलूचिस्तान बॉर्डर पर आतंकवादियों के हमले में छह ईरानी गार्ड के मारे जाने की खबरें दी है।

इसके अलावा लगभग सभी समाचारपत्रों ने इमरान खान के घर के आसपास सुरक्षा घेरा बढ़ाए जाने की खबरें भी दी हैं। इमरान खान ने कल फिर अपनी गिरफ्तारी की आशंका व्यक्त की है। उनका कहना है कि जनरल आसिम ने बुशरा बीबी के करप्शन की कोई फाइल नहीं दिखाई और ना मैंने उन्हें इस्तीफा देने पर मजबूर किया है।

अंतरराष्ट्रीय खबरों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के उस बयान को महत्व दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि अमेरिका-चीन संबंधों में बर्फ पिघलने की संभावनाएं प्रबल हो रही हैं। इसके साथ ही महंगाई के मामले में दुनिया में टॉप 10 देशों में पाकिस्तान के सातवें नंबर पर रहने की खबरें हैं। सरहद इस पार की खबरों में उत्तराखंड में बीजेपी नेता की बेटी की मुसलमान लड़के से शादी पर हंगामा होने की खबर है। हंगामे के बाद विवाह समारोह टाल दिया गया है।

यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।