मुरादाबाद में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ

Share

19HREG121 मुरादाबाद में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार प्रोत्साहन योजना का शुभारम्भ

– मुरादाबाद में रोजगार भारती ने प्रारम्भ की एक अभिनव व अनोखी पहल

मुरादाबाद, 19 मई (हि.स.)। रोजगार भारती ने युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार प्रोत्साहन योजना का शुक्रवार को शुभारम्भ किया। योजना का शुरुआत विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त व गोपाल अंजान, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ शेफाली चौहान ने सयुंक्त रूप से लाइनपार मंडी समिति परिसर में किया।

सदस्य विधान परिषद डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त ने कहा कि राष्ट्र की युवा शक्ति को आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में एक मजबूत आधार स्तंभ के रूप में संकल्प पूर्वक आगे लाने हेतु मुरादाबाद में रोजगार भारती ने नारियल पानी एवं फल विक्रय कार्य से युवाओं को जोड़ना अति उत्तम कार्य है।

नगर विधायक रितेश गुप्ता ने कहा कि वर्तमान स्थिति में प्रधानमंत्री का कहना है कि युवा नौकरी नहीं अपने स्वयं का उद्यम करें, किसी भी राष्ट्र के सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृतिक उन्नति में युवाओं की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है।

एमएलसी गोपाल अंजान ने कहा कि युवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ युवा ही होता है। युवा देश और समाज को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का सामर्थ रखते हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. शेफाली सिंह ने कहा कि नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम, प्राकृतिक रुप से बेहतर, शाकाहारियों के लिए प्रोटीन, कैल्शियम आयरन और मल्टीविटामिन का उत्तम स्रोत है।

रोजगार भारती के कार्यकर्ताओं द्वारा इस अवसर पर मुरादाबाद के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवाओं को उनके जीवन का प्रभार लेने के लिए उन्हें सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि युवकों की क्षमता के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किये जायें ताकि वे अपने जीवन में किसी गलत रास्ते पर न जा सकें।

रोजगार भारती के वतन कुमार ने इस अवसर पर कहा कि प्रथम प्रयास में 25 युवाओं को 25 अलग-अलग पॉइंट पर नारियल पानी लगाने का कार्य प्रारंभ किया गया है। यह तो अभी शुरुआत है हमारे पास युवाओं के लिए बहुत सारे कार्य हैं। भविष्य में छोटे-छोटे कार्यों के माध्यम सभी युवाओं को जोड़ा जाएगा। छोटे-छोटे कार्य करने वाले युवक भी अपने परिवार के अन्य सदस्यों को रोजगार से जोड़ सकेगा अथवा जो युवा अभी तक नौकरी मांग रहे थे वह चार-छह लोगों को नौकरी देने की स्थिति में होंगे।

इन जगहों पर की गई शुरुआत

रोजगार भारती की इस पहल पर शुक्रवार को साईं मंदिर, जीएसटी चौराहा, बुद्धि विहार, मानसरोवर कॉलोनी, कम्पनी बाग, सिविल लाइंस जैन मंदिर, मुरादाबाद क्लब, पीएसी, प्रकाश नगर, साईं अस्पताल, सिद्ध अस्पताल, अपैक्स अस्पताल, अम्बेडकर पार्क, कहचरी आदि प्रमुख स्थानों पर नारियल पानी लगाना प्रारम्भ किया गया है।

इस अवसर पर रोजगार भारती के ओम प्रकाश शास्त्री, वेदपाल सिंह, पवन जैन, सरदार जसपिंदर सिंह, चन्द्रपाल सिंह, रामकिशोर सिंह, देवेश सिंह, किशनलाल सैनी, प्रभात गोयल एडवोकेट, सतीश अरोरा, गिरीश वर्मा, मेजर देवेन्द्र सिंह, राजेन्द्र कुमार, अर्जुन सिंह, अजय कुमार, नितिन कुमार, अतुल कुमार, तेजपाल सिंह, राहुल सिंह, आजाद सिंह आदि अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।