लखनऊ के लोग कपड़े के थैले का ही उपयोग करें : अपर नगर आयुक्त

Share

22HREG103 लखनऊ के लोग कपड़े के थैले का ही उपयोग करें : अपर नगर आयुक्त

लखनऊ, 22 मई (हि.स.)। लखनऊ नगर निगम के अपर नगर आयुक्त और स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी अवनीन्द्र कुमार ने पर्यावरण बचाने के लिए प्लास्टिक का उपयोग ना करने की अपील की। अपर नगर आयुक्त ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर लखनऊ के लोग प्लास्टिक के थैले का उपयोग न करें। इसके बदले कपड़े का बना थैला ही उपयोग में लायें।

अपर नगर आयुक्त ने सोमवार को कहा कि सीतापुर रोड स्थित मंडी के आसपास निगम कर्मियों ने प्लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए अभियान चलाया। सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित अभियान के तहत ठेला-पटरी दुकानदार, फल विक्रेताओं से प्लास्टिक से दूरी बनाने के लिए आग्रह किया गया।

सीतापुर रोड स्थित नवीन गल्ला मंडी, पुरनिया फल मंडी के आसपास हाथों में बैनर लेकर पहुंचें नगर निगम कर्मियों ने पटरी दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित से संबंधित विषय बिन्दुओं को समझाया। पटरी दुकानदारों को बैनर पर बने चित्रों के माध्यम से प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। सुबह से अपराह्न तक चले अभियान में स्टॉल भी लगाया गया।

अवनीन्द्र कुमार ने कहा कि लखनऊ में यह अभियान बीच-बीच में चलाया जाता है, जिससे लोगों में जागरुकता बनी रहें। जागरुकता के कारण बहुत सारे दुकानदारों ने अब कपड़े के थैलों का उपयोग शुरु कर दिया है। जो दुकानदार कपड़े के थैले का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें कुछ बताने की आवश्कता नहीं है। बल्कि वे स्वयं ही दूसरों को जागरुक करने में नगर निगम का साथ दे रहे हैं।