पूर्व गृह मंत्री खांड की गिरफ्तारी के बाद सदस्यता निलंबन को लेकर नेपाली कांग्रेस में विवाद

Share

12HINT4 पूर्व गृह मंत्री खांड की गिरफ्तारी के बाद सदस्यता निलंबन को लेकर नेपाली कांग्रेस में विवाद

काठमांडू, 12 मई (हि.स.)। पूर्व गृह मंत्री बालकृष्ण खांड की गिरफ्तारी के बाद नेपाली कांग्रेस में विवाद तेज हो गया है। फर्जी शरणार्थी मामले में गिरफ्तार खांड की केंद्रीय सदस्यता निलंबित करने की मांग के बाद कांग्रेस में ही विवाद खड़ा हो गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थक खांड को निलंबित नहीं करने के पक्ष में हैं, इसलिए कांग्रेस की पिछली बैठक में खांड को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका था। देउबा के करीबी कांग्रेसी नेता महेंद्र यादव ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि बिना दोषसिद्धि के खांड को निलंबित नहीं किया जाना चाहिए। यादव का कहना है कि उन्हें पद पर बने रहने दिया जाना चाहिए, क्योंकि खांड को दोषी नहीं ठहराया गया है।

हालांकि, देउबा के विरोधी गुट के नेता खांड को निलंबित करने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस के महामंत्री गगन थापा और विश्वप्रकाश शर्मा उनके निलंबन पर जोर दे चुके हैं। पार्टी की बैठक में इस मुद्दे को उठाने के बाद विवाद बढ़ गया। 10 मई को पूर्व गृह मंत्री खांड और उनके निजी सचिव नरेंद्र केसी की गिरफ्तारी के बाद से कांग्रेस में आंतरिक राजनीति हिल गई है।

खांड अध्यक्ष देउबा के करीबी हैं। इस मामले में देउबा की पत्नी आरजू देउबा और खांड की पत्नी मंजू खांड भी आरोपित हैं। पूर्व उपप्रधानमंत्री टोप बहादुर रायमाझी की पुलिस को तलाश है। उनके बेटे को गिरफ्तार कर लिया गया है। नेपाल सरकार के गृह सचिव रह चुके टेकनारायण पांडेय के अलावा कई ताकतवर लोग पुलिस की गिरफ्त में हैं।