माउंट एवरेस्ट से लौटते समय भारतीय मूल व सिंगापुर का युवा पर्वतारोही लापता

Share

21HINT10 माउंट एवरेस्ट से लौटते समय भारतीय मूल व सिंगापुर का युवा पर्वतारोही लापता

सिंगापुर, 21 मई (हि.स.)। दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट से शुक्रवार को वापसी के समय भारतीय मूल का युवा पर्वतारोही श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय (39) लापता हो गए हैं। श्रीनिवास सिंगापुर की रियल एस्टेट कंपनी ‘जोंस लैंग लासेल’ में कार्यकारी निदेशक हैं। वह 1 अप्रैल को नेपाल से दल के साथ माउंट एवरेस्ट के लिए रवाना हुए थे। उन्हें 4 जून को लौटना था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक श्रीनिवास की पत्नी सुषमा सोमा ने कहा है कि उनकी अपने पति से आखिरी बार शुक्रवार दोपहर साढ़े तीन बजे बात हुई थी। शुक्रवार देररात दो बजे उन्हें पता चला कि उनके पति के साथ गए दो शेरपा और समूह के अन्य सदस्य लौट आए हैं, लेकिन श्रीनिवास वापस नहीं आए। श्रीनिवास ने आखिरी बार शुक्रवार को पत्नी को यह संदेश भेजा था कि वह एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गए हैं, लेकिन उनके वापस नीचे आने की संभावना नहीं है।

श्रीनिवास की रिश्ते की बहन दिव्या भरत ने कहा है कि ऐसा लगता है कि उनके शरीर के अंग अत्यधिक ठंड की वजह से सुन्न हो गए और बेहद ऊंचाई पर होने के कारण वह बीमार पड़ गए। संभवत: इस कारण वह अपने समूह के बाकी लोगों से अलग हो गए। आशंका है कि वह पर्वत के तिब्बती हिस्से में करीब आठ हजार मीटर की गहराई पर गिर गए हों। दिव्या भरत ने कहा है परिवार ने संबंधित सरकारों से संपर्क किया है। बिना किसी देरी के विशेष बचाव दल की आवश्यकता है। यह पूरा बचाव अभियान कागजी राजनयिक प्रक्रिया से प्रभावित न हो। श्रीनिवास के लापता होने से परिवार हताश है, लेकिन उसने उम्मीद नहीं खोई है।

सिंगापुर के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित सिंगापुर उच्चायोग श्रीनिवास के परिवार, नेपाल में स्थानीय अधिकारियों और आपातकालीन चिकित्सकीय सेवाओं के साथ शुक्रवार शाम से संपर्क में हैं। मंत्रालय घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। इस कठिन समय में श्रीनिवास के परिवार की हरसंभव जरूरी मदद की जाएगी।

नेपाल में इस पर्वतारोहण अभियान के आयोजक ‘सेवन समिट ट्रैक’ के अध्यक्ष मिंगमा शेरपा ने कहा है कि श्रीनिवास सैनी दत्तात्रेय शुक्रवार को लौटते समय 8,400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कैंप-4 से लापता हो गए हैं। इस अभियान प्रबंधक छांग दावा शेरपा ने कहा है कि शेरपा गाइड की मदद से उनकी युद्धस्तर पर तलाश की जा रही है। रविवार दोपहर तक उनका कोई पता नहीं चल पाया है।