देवरिया: रेल टिकटों की काला बाजारी करने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

Share

24HCRI7 देवरिया: रेल टिकटों की काला बाजारी करने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार

देवरिया, 24 मई (हि.स.)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के पर्सनल यूजर आईडी के जरिए तत्काल एवं सामान्य रेलवे ई-टिकट व टिकट बनाकर कालाबाजारी करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों द्वारा यात्रियों को मंहगे दाम पर दोनों अभियुक्त टिकटें बेचते थे। यह कार्यवाही रेलवे की क्राइम इंटेलीजेंस ब्रांच (सीआईबी) गोरखपुर की टीम द्वारा की गई है। अभियुक्तों के पास से कुल एक लाख छह हजार रुपये के टिकट बरामद किए गए हैं।

रेलेव सीआईबी टीम के निरीक्षक देवेन्द्र प्रताप ने बुधवार को बताया कि मदनपुर कस्बा स्थित मनीष इंटरनेट पॉइंट की एक दुकान में छापा मारा। दुकान संचालक मनीष यादव और उसके साथी स्काई ट्रेवल्स के संचालक सरफराज अहमद को गिरफ्तार किया है। ये लोग आईआरसीटीसी के पर्सनल यूजर आईडी के जरिए तत्काल एवं सामान्य रेलवे ई-टिकट, टिकट बनाकर ग्राहकों को मनमाने दाम पर बेचते थे। दोनों अभियुक्तों के लैपटॉप से चार तत्काल, छह सामान्य कुल 10 रेलवे ई-टिकट मिले हैं जिन पर यात्रा करना शेष हैं। इनकी कीमत 21,465 रुपये है। 41 तत्काल, 18 सामान्य कुल 59 ई-टिकट जिन पर यात्रा की जा चुकी है, जिसकी कीमती 1,06,046 रुपये हैं। लैपटॉप के अलावा प्रिंटर, दो मोबाइल एवं नकदी बरामद हुई है।

निरीक्षक ने बताया कि मनीष के पास से 15 और अभियुक्त सरफराज अहमद के पास सात आईआरसीटीसी की फर्जी पर्सनल यूजर आईडी मिली हैं। अभियुक्त सामान्य टिकट पर 200 से 300 रुपये तथा तत्काल टिकट पर 500 से 600 रुपये यात्रियों से टिकट किराये के अतिरिक्त लाभ लेकर बेचते थे। यह काम करीब पांच साल से कर रहे हैं। दोनों अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पूछताछ में इनके एक साथी नई बाजार चौरी चौरा स्थित पाण्डेय ट्रैवेल के संचालक चंद्रभूषण पांडेय की तलाश में टीमें जुटी हुई हैं।