देशभर के सभी प्रान्तों में शौर्य प्रशिक्षण वर्ग लगाएगा बजरंग दल

Share

20HNAT15 देशभर के सभी प्रान्तों में शौर्य प्रशिक्षण वर्ग लगाएगा बजरंग दल

असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए युवाओं को प्रशिक्षित करेगा बजरंग दल

लखनऊ,19 मई (हि.स.)। बजरंग दल युवाओं को शारीरिक व बौद्धिक रूप से बलवान बनाने के लिए देशभर के सभी प्रान्तों में प्रान्तीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग लगाएगा। अवध प्रान्त का शौर्य प्रशिक्षण वर्ग सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज, गोण्डा में 25 मई से प्रारम्भ होगा। सात दिवसीय इस वर्ग का उद्घाटन बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दौनेरिया करेंगे। इस वर्ग में बजरंगियों को असामाजिक तत्वों से निपटने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। वहीं कुछ प्रान्तों में बजरंग दल के प्रशिक्षण वर्ग प्रारम्भ भी हो गए हैं।

संगठन विस्तार पर बल देगा बजरंग दल

बजरंग दल विश्व हिन्दू परिषद की युवा इकाई है। इस वर्ष बजरंग दल के कार्यकर्ता संगठन विस्तार के लिए पूरा प्रयत्न करेंगे। वैसे बजरंग दल का प्रान्तीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग कई प्रान्तों में तो पहले से लगते आ रहे हैं लेकिन देशभर के सभी प्रान्तों में पहली बार वर्ग लग रहे हैं। बजरंग दल के प्रशिक्षित कार्यकर्ता संगठन कार्य विस्तार को बढ़ाने में सहायक होंगे।

आन्दोलान्तमक गतिविधियां संचालित करने का दिया जायेगा प्रशिक्षण

बजरंग दल के प्रान्तीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में बजरंगियों को संगठनात्मक के साथ-साथ आन्दोलनात्मक गतिविधियों को संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। समाज जागरण एवं विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए गौरक्षा, हिन्दू मानबिन्दुओं पर आक्रमण एवं मंदिरों की सुरक्षा को लेकर आन्दोलन की आवश्यकता होती है। इसलिए आवश्यकता पड़ने पर बजरंग दल के कार्यकर्ता स्थानीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन व आन्दोलन कर सकें, इसके लिए उन्हें दक्ष किया जाता है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी प्रान्तों में लगेगा प्रशिक्षण वर्ग

विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने इस बार पूर्वी उत्तर प्रदेश के सभी चारों प्रान्तों अवध, कानपुर, काशी व गोरक्ष प्रान्त में प्रान्तीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग लगाए जायेंगे। क्षेत्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि लव जिहाद, धर्मांन्तण और बढ़ती जिहादी हिंसा आदि आक्रमणों से हिन्दू समाज को बचाने के लिए बजरंग दल के काम को बढ़ाना अति आवश्यक है।

अवध प्रान्त के संगठन मंत्री राजेश सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि संगठन कार्य विस्तार के अलावा बजरंगियों का बौद्धिक व शारीरिक प्रशिक्षण हो, इस हेतु प्रतिवर्ष प्रान्तीय शौर्य प्रशिक्षण वर्ग लगाया जाता है।

बजरंग दल अवध प्रान्त के प्रान्तीय संयोजक महेश तिवारी ने बताया कि सेवा सुरक्षा संस्कार के कार्य का आधार लेकर बजरंग दल कार्य करता है। उन्होंने कहा कि हिन्दू समाज व हिन्दू मान बिन्दुओं की रक्षा में बजरंगदल सक्षम है।