रतलाम: गांधी उद्यान में पेड़ों की अवैध कटाई ,विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Share

20HREG305 रतलाम: गांधी उद्यान में पेड़ों की अवैध कटाई ,विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

रतलाम, 20 अप्रैल (हि.स.)। नगर निगम रतलाम द्वारा महात्मा गांधी उद्यान जो लगभग 70 वर्ष पुराना था जिसमें काफी पुराने विशाल वृक्ष हैं, को गोल्ड कॉम्प्लेक्स हेतु बेच दिया गया । साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा उस बगीचे में 40 पेड़ों को बुधवार-गुरूवार की रात्रि को काट दिया गया । बगीचे की पीछे वाली बाउंड्री वाल को तोड़ दिया गया । बगीचे में लगे हुए 300 छोटे पौधों को उखाड़ दिया गया। लगे हुए ब्लॉक उखाड़ कर पूरे बगीचे को मिट्टी का मैदान बना दिया गया । इसी बात को लेकर शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा नगर निगम गांधी उद्यान पर प्रदर्शन कर जिम्मेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई एवं प्रशासन का पुतला फूंका गया।

इस संदर्भ में कांग्रेस द्वारा एक ज्ञापन नायब तहसीलदार ठाकुर को भी सौंपा गया। ज्ञापन में मांग की गई है यदि शीघ्र फौजदारी मुकदमा दर्ज नहीं किया जाता है एवं इस बगीचे पर किसी प्रकार का निर्माण कार्य यदि होता है तो कांग्रेस सडक़ पर गांधीवादी तरीके से जन आंदोलन करेगी। ज्ञापन में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा कि बगीचे को नहीं बेचा जा सकता । अगर नगर निगम अपने 70 साल के बगीचे को बेच सकता है तो क्या सारे कालोनाइजर अपनी कालोनी के बगीचे को बेच सकते हैं यह गंभीर प्रश्न है । इस दौरान कांग्रेस ने पुतला भी फूंका।

इस अवसर पर शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेंद्र कटारिया, मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस महासचिव यास्मीन शेरानी, जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष मयंक जाट, राजीव रावत, ब्लॉक अध्यक्ष बसंत पंड्या सहित काफी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

प्रशासन कठपूतली बना हुआ- सकलेचा

पूर्व विधायक पारस सकलेचा ने आरोप लगाया है कि प्रशासन की जानकारी में सारा मुद्दा आने के बाद भी किसी प्रकार की कार्रवाई ना होना इस बात का संकेत है कि प्रशासन गोल्ड पार्क डेवलेपर के हाथों की कठपुतली बना हुआ है। सारी कानूनी मान्यताओं को ताक पर रखकर उसके लाभ के लिए एजेन्ट के रुप में कार्य कर रहा है।

प्रबल वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष और पर्यावरण प्रेमी अदिति दवेसर ने भी मौका देखकर लिखित शिकायत की। उन्होंने बताया कि उन्हें रात 11 बजे सूचना मिली कि नगर निगम के सामने वर्षों पुराने गांधी उद्यान के हरेभरे पेड़ काटे जा रहे हैं। इस सूचना पर वह अकेली ही गांधी उद्यान पहुंची तो उन्होंने वृक्ष काटने का दृश्य देखा। जब उन्होंने रोकने का प्रयास किया गया तो उनके साथ बदतमीजी की। तभी पूर्व विधायक पारस सकलेचा, कांग्रेस नेता राजीव रावत सहित अन्य नेतागण भी मौके पर पहुंच गए। सभी ने अपने स्तर पर कलेक्टर,आयुक्त,एसपी को सूचना दी, लेकिन कोई मौके पर नहीं पहुंचा। काफी समय बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को देखकर पेड़ काटने वाले वहां से भाग निकले। पुलिस ने न तो लकडिय़ां जब्त की और ना ही पेड काटने वालों को पकड़ा। पेड़ काटने वाले उपकरणों पर नगर निगम लिखा हुआ था। अदिति दवेसर ने इसकी लिखित शिकायत पुलिस को भी की है।

पेड़ काटने की घटना से लोग आश्चर्यचकित

इस क्षेत्र में लगातार पेड़ काटने की घटना से शहर के लोग नाराज हैं। लोगों का कहना है कि विकास के नाम पर वर्षों पुराने वृक्ष काटकर प्रशासन क्या दर्शाना चाहता है। लोग खुलकर विरोध नहीं कर रहे है लेकिन वृक्ष काटने की यह घटना अत्यंत दुखदायी है।