मप्रः भोपाल के बरखेड़ा पठानी का नाम बदला, अब शास्त्री नगर कहलाएगा यह क्षेत्र

Share

25HNAT37 मप्रः भोपाल के बरखेड़ा पठानी का नाम बदला, अब शास्त्री नगर कहलाएगा यह क्षेत्र

भोपाल, 25 अप्रैल (हि.स.)। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में कई नगरों के नाम बदल दिए गए हैं। इसी कड़ी में राजधानी भोपाल के एक और इलाके का नाम बदल दिया गया है। यहां के बरखेड़ा पठानी क्षेत्र का नाम बदलकर लाल बहादुर शास्त्री नगर (भेल) कर दिया गया है। अब यह क्षेत्र शास्त्री नगर कहलाएगा।

दरअसल, 21 मार्च को नगर निगम परिषद की बैठक में इस क्षेत्र के नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया था। साथ ही, नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के लिए आदेशित किया था। इस संबंध में मंगलवार को नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि भविष्य में प्रश्नाधीन क्षेत्र/कॉलोनी का पुन: नामांतरण न हो।

उल्लेखनीय है कि बीते महीने हुई परिषद की बैठक में शहर के कई इलाकों के नाम बदलने के प्रस्तावों को मंजूरी मिली थी। इनमें ऐशबाग स्टेडियम का नाम बदलकर भाजपा के वरिष्ठ नेता और भोपाल के पूर्व सांसद स्व. कैलाश सारंग के नाम करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया था। इसके अलावा दो सड़कों के नाम भी पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबूलाल गौर और शहीद ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव भी पारित हुआ था। हालांकि, इन्हें लेकर कोई अभी कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। केवल सिर्फ वार्ड-56 अंतर्गत बरखेड़ी पठानी का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री के नाम पर ‘शास्त्री नगर (भेल)’ किए जाने का आदेश जारी किया गया।