निगम के पं.शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय में स्थापित होगी राजा भोज और रानी कमलापति विथीका

Share

20HREG232 निगम के पं.शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय में स्थापित होगी राजा भोज और रानी कमलापति विथीका

– महापौर राय ने पुस्तकालय भवनों का निरीक्षण कर विथीका शीघ्र स्थापित करने के दिए निर्देश

भोपाल, 20 अप्रैल (हि.स.)। नगर निगम भोपाल के पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय भवन में राजा भोज एवं रानी कमलापति के व्यक्तित्व, कृतित्व, शौर्य आदि की जानकारी से आम नागरिकों सहित युवा एवं भावी पीढ़ी को अवगत कराने के दृष्टिगत विथीका शीघ्र स्थापित की जायेगी। भोपाल महापौर मालती राय ने गुरुवार को 05 नंबर स्टॉप स्थित पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय एवं फतेहगढ़ स्थित डॉ. अम्बेड़कर पुस्तकालय भवन का निरीक्षण किया और पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय के अग्र भाग स्थित भूतल के दो कक्षों में राजा भोज एवं रानी कमलापति विथीका स्थापित करने हेतु सभी आवश्यक कार्यवाहियां शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान महापौर राय ने पुस्तकालयों में आवश्यकतानुसार फर्नीचर की व्यवस्था के साथ ही साफ-सफाई के लिए एक कर्मचारी पदस्थ करने को कहा। साथ ही पुस्तकालय के संबंध में जानकारी प्राप्त की और पुस्तकालय में मौजूद पाठकों/विद्यार्थियों से भी चर्चा की। इसके अलावा पुस्तकालयों की व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लिया।

महापौर राय ने पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय के अग्र भाग में स्थित भूतल के दो कक्षों में राजा भोज एवं रानी कमलापति की जीवनी पर आधारित विथीका (गैलरी) स्थापित करने के लिए आवश्यक मरम्मत, रंगाई-पुताई एवं विथीका संबंधी सभी आवश्यक कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। महापौर राय ने पुस्ताकलयों में पाठकों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने के दृष्टिगत पुस्तकालयों की साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने व पंडित शीतल प्रसाद तिवारी पुस्तकालय के आसपास लगे पेड़-पौधों को व्यवस्थित करने हेतु आवश्यक कटाई-छटाई एवं नवीन पौधे रोपने को कहा।

उन्होंने पुस्तकालयों में आवश्यकतानुसार फर्नीचर उपलब्ध कराने एवं पंडित शीतल प्रसाद पुस्तकालय में साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए एक कर्मचारी नियमित रूप से पदस्थ करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान निगम के अपर आयुक्त शाश्वत मीणा, महापौर परिषद की सदस्य सुषमा बाबीसा, प्रभारी वाचनालय प्रेमशंकर शुक्ला आदि मौजूद थे।