जॉलीग्रांट एयरपोर्ट का नाम आदि गुरु शंकराचार्य के नाम पर हो: कांग्रेस

Share

25HREG131 जॉलीग्रांट एयरपोर्ट का नाम आदि गुरु शंकराचार्य के नाम पर हो: कांग्रेस

देहरादून, 25 अप्रैल (हि.स.)। देहरादून-परवादून जिला कांग्रेस ने जॉलीग्रांट एयरपोर्ट का नाम बदलकर आदि गुरु शंकराचार्य के नाम करने के सम्बंध में जिलाधिकारी देहरादून कार्यालय के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा है।

परवादून कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल ने कहा कि आज जगत गुरु शंकराचार्य की जयंती है। आदि गुरु शंकराचार्य भारत के एक महान दार्शनिक एवं धर्मप्रवर्तक थे। उन्होंने अद्वैत वेदान्त को ठोस आधार प्रदान किया। भगवद्गीता, उपनिषदों और वेदांतसूत्रों पर लिखी हुई इनकी टीकाएं बहुत प्रसिद्ध हैं। उन्होंने सांख्य दर्शन का प्रधानकारणवाद और मीमांसा दर्शन के ज्ञान-कर्मसमुच्चयवाद का खण्डन किया। उन्होंने भारतवर्ष में चार कोनों में चार मठों की स्थापना की थी, जो अभी तक बहुत प्रसिद्ध और पवित्र माने जाते हैं और जिन पर आसीन संन्यासी शंकराचार्य कहे जाते हैं। वह शंकर के अवतार माने जाते हैं।

श्री शंकराचार्य मठ आदि जगतगुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित जोशीमठ में एक मठ है। ज्योतिर्मठ के नाम से प्रसिद्ध, शंकराचार्य मठ आदि जगतगुरु शंकराचार्य और उनके शिष्यों द्वारा स्थापित चार मठों (मठों) में से एक है। जगतगुरु शंकराचार्य ने अपना देह-त्याग केदारनाथ में किया। उत्तराखंड से आदि गुरु का विशिष्ठ सम्बंध रहा है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की मांग है कि जॉलीग्रांट एयरपोर्ट का नाम बदलकर आदि गुरु शंकराचार्य जी के नाम रखा जाए। यही उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

ज्ञापन देने वालो में परवादून कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल,कांग्रेस पंचायत संगठन प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद कपरुवांण शास्त्री,आचार्य नरेश आनंद नौटियाल,उत्तराखंड कांग्रेस आईटी चेयरमैन विकास नेगी,एनएसयूआई राष्ट्रीय संयोजक अजय रावत,शुभम काम्बोज आदि उपस्थित थे।