प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए स्वच्छ रखें गांव : मंडलायुक्त

Share

17HREG375 प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए स्वच्छ रखें गांव : मंडलायुक्त

– समय से पूरे किये जाएं सरकारी योजनाओं से जुड़े कार्य

कानपुर, 17 अक्टूबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि गांव स्वच्छ, स्वस्थ्य और सुंदर रहे। इसके लिए जरुरी है कि गांवों साफ सफाई पूरी तरह से व्यवस्थित ढंग से होना चाहिये। कानपुर मंडल के ओडीएफ प्लस के लिए 206 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इन सभी ग्राम पंचायतों के प्रधान सुनिश्चित करें कि गांवों को स्वच्छ, स्वस्थ्य और सुन्दर बनाना है, ताकि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के सपनों को साकार किया जा सके। यह बातें सोमवार को मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने कही।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 की सोमवार को मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अनुज कुमार झा द्वारा मण्डल के सभी जनपदों के ओडीएफ प्लस हेतु चयनित 206 ग्राम पंचायतों के प्रधान/सचिव, खण्ड प्रेरक, ए0डी0ओ0 (पंचायत), जिला पंचायत राज अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की गयी। मण्डलीय उप निदेशक (पंचायत) द्वारा अवगत कराया गया कि मण्डल के चयनित 206 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस हेतु धनराशि 87.10 करोड़ रुपये की धनराशि मिशन निदेशालय से अवमुक्त की गयी है। 206 ग्राम पंचायतों में से 174 ग्राम पंचायतों में कार्य प्रारम्भ कर धनराशि कुल 1.84 करोड़ रुपये व्यय कर ली गयी है। इस पर मिशन निदेशक द्वारा जनपदों में कम व्यय पर चिन्ता व्यक्त की गयी एवं निर्देश दिये गये कि दैनिक रन रेट का आंकलन कर धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए।

इस दौरान सभी जनपदों के चयनित ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वारा अपनी कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण करते हुए अद्यतन प्रगति की जानकारी प्रदान की गयी। मिशन निदेशक ने गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने व कराये जा रहे कार्य की जियो टैगिंग कराने के निर्देश दिये। मण्डल में 14 गोबरधन प्लांट स्वीकृत है, जिसके सापेक्ष कुल नौ पूर्ण करा लिये गये हैं एवं सात क्रियाशील हैं। जनपद कन्नौज-तीन, फर्रूखाबाद एक व कानपुर नगर में एक निर्माणाधीन है।