जिनपिंग के ताजपोशी सम्मेलन में दिखाया गलवान में भारतीय सैनिकों संग झड़प का वीडियो

Share

17HINT7 जिनपिंग के ताजपोशी सम्मेलन में दिखाया गलवान में भारतीय सैनिकों संग झड़प का वीडियो

बीजिंग, 17 अक्टूबर (हि.स.)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पुन: ताजपोशी के लिए आयोजित 20वीं कांग्रेस में लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ चीनी सैनिकों की झड़प का वीडियो दिखाया गया। इस दौरान चीनी सेना का वह कमांडर भी मौजूद था, जो गलवान में हुई झड़प के दौरान भारतीय सैनिकों के जवाबी हमले में गंभीर रूप से जख्मी हो गया था।

चीन में इस समय सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का सम्मेलन चल रहा है। माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में चीन के मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक और कार्यकाल दिये जाने पर फैसला होगा। इस सम्मेलन में चीन की राजनीति, अर्थनीति व सैन्य क्षमताओं से इतर भारत को लेकर चर्चा होना लोगों को चौंका गया है। बीजिंग स्थित द ग्रेट पीपुल्स हॉल में चल रहे इस सम्मेलन के दौरान बड़ी स्क्रीन पर भारतीय सैनिकों के साथ चीनी सैनिकों की झड़प का वीडियो दिखाया गया।

जिस समय यह वीडियो दिखाया गया, उस समय हॉल में चीनी सेना के कई कमांडरों सहित कमांडर की फाबाओ भी मौजूद था। कमांडर फाबाओ 15 जून, 2020 को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के दौरान चीन की ओर से मौजूद था। इस झड़प में कमांडर फाबाओ को भारतीय सैनिकों ने पकड़ लिया था। भारतीय सैनिकों की जवाबी कार्रवाई में फाबाओ गंभीर रूप से जख्मी भी हो गया था। माना जा रहा है कि चीनी सेना अब तक उस मनोवैज्ञानिक दबाव से निकल नहीं पाई है, इसीलिए फाबाओ समेत अन्य 304 कमांडरों के सामने भारत की जवाबी कार्रवाई का वीडियो दिखाया गया। कम्युनिस्ट पार्टी के इस सम्मेलन में देश भर से कुल 2296 प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं, जिनमें से 304 प्रतिनिधि सेना के हैं। कमांडर फाबाओ भी उनमें से एक है। सम्मेलन में चलाए गए वीडियो में भी फाबाओ दिखाई दे रहा था।