लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने वाला बनता है प्रेरणास्रोत : पुनिया

Share

18HREG102 लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने वाला बनता है प्रेरणास्रोत : पुनिया

हरिद्वार, 18 अक्टूबर (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय में चल रहे दस दिवसीय प्रोफेशनल डवलपमेंट एंण्ड एडमिनिस्ट्रेटीव ट्रेंनिंग कार्यक्रम में पंतजलि विश्वविद्यालय की कुलसचिव प्रवीण पुनिया ने कहा कि हम अपने आचारण से अपने कार्य व अपने अधिकारियाें और साथी कर्मचारियों के साथ बेहतर सामन्जस्य स्थापित कर अपने कार्य को समय रहते पूर्ण कर कार्यालय के विकास में बेहतर योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपने कार्यस्थल पर हमें अपने सहयोगियों के साथ बेहतर तालमेल स्थापित कर कार्यालय के कार्य को सम्पन्न कराने व समझने के सहज अवसर उपलब्ध होते हैं।

उन्होंने कहा कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने वाला व्यक्ति अपने अन्य सहयोगियों के लिए भी प्रेरणा का कारण बनता है। हमें जीवन में हर पल कुछ नया करने के लिए तैयार रहना चाहिए, इससे हमें जहां कुछ नया सीखने की प्रेरणा मिलती है, वहीं हमारे अन्दर एक नई ऊर्जा का संचार होता है। हम अपने जीवन में जिसे भी अपना आदर्श मानते हैं, उसको ध्यान में रखकर अपने कार्य की शुरुआत करें तथा समय रहते अपने लक्ष्य को पूर्ण करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हम जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका फल हमें अवश्य ही प्राप्त होता है। लाभ, हानि, यश, अपयश ईश्वर पर छोड़कर हमें अपने कर्म को करना चाहिए यह हमें गीता व श्रीमद्भागवत सिखाती है। हमारे जितने भी महापुरुष हुए है उन सभी ने हमें निरन्तर अपने कार्य को करने की प्रेरणा दी है।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक राजेश कुमार पाण्डेय ने मुख्य वक्ता का कार्यक्रम स्थल पर पहुचने पर अभिनंदन किया। कार्यक्रम का संचालन डा. ऊधम सिंह ने किया।

कार्यक्रम में प्रमोद कुमार, प्रकाश चन्द तिवारी, कुलदीप कुमार, कृष्ण कुमार, हेमन्त सिंह नेगी, बृजेन्द्र सिंह, राजकुमार, मनोज कुमार, सुनील कुमार, अजय कुमार, कमल सिंह, राज राठौर, कुलभूषण शर्मा, महेश जोशी, रमाशंकर, उमाशंकर, रमेश चंद ने प्रतिभाग किया।