वेबकास्टिंग के जरिये किसानों ने सुना प्रधानमंत्री का सम्बोधन

Share

17HREG303 वेबकास्टिंग के जरिये किसानों ने सुना प्रधानमंत्री का सम्बोधन

– पीएम किसान सम्मान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह की करायी गयी वेबकास्टिंग

कानपुर, 17 अक्टूबर (हि.स.)। दिल्ली में दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का शुभारम्भ सोमवार को हो गया। सम्मेलन में भाग लेने कानपुर से भी किसान पहुंचे हैं। इसके साथ ही सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन सुनने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र दलीप नगर में वेबकास्टिंग की गई। किसानों ने प्रधानमंत्री का सम्बोधन सुना और अपने हितों को देखते हुए खूब तालियां भी बजाई।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के अधीन संचालित कृषि विज्ञान केंद्र दिलीप नगर द्वारा आज पूसा नई दिल्ली में होने वाले दो दिवसीय पीएम किसान सम्मेलन का उद्घाटन समारोह की वेबकास्टिंग केंद्र के प्रशिक्षण कक्ष में आयोजित की गयी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि दूरदर्शन द्वारा पुरस्कृत एवं सम्मानित महिला कृषक माया को केंद्र की वरिष्ठ गृह वैज्ञानिक डॉ मिथिलेश वर्मा ने माला पहनाकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यह बताने पर कि तीन लाख उर्वरक विक्रेताओं को अभियान चला कर प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र बनाया जायेगा। जहां कृषकों को कृषि निवेश की काफी चीजें मिल जायेंगी। इस पर कृषकों ने खूब तालियां बजाई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डाइरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत योजनाओं का लाभ सीधे कृषकों तक मिल रहा जिससे बिचौलियों का खेल खत्म हुआ है। कृषि मंत्री के वक्तव्य पर कृषकों ने अपनी सहमति दिखाई। इस उपलक्ष्य पर केंद्र के अध्यक्ष डॉ राम प्रकाश ने कहा कि महिलाएं कृषि क्षेत्र में आगे बढ़कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ कर देश की प्रगति में अपना सहयोग प्रदान करें। कार्यक्रम में मझियार, रूदापुर, औरंगाबाद, दलीप नगर, बसेन, पांडे निवादा, शिवराजपुर इत्यादि गांवों से 310 महिला पुरुषों ने शिरकत की। इस दौरान वैज्ञानिक डॉ अजय कुमार सिंह, डॉ अरुण कुमार सिंह, डॉ शशिकांत वैज्ञानिक, डॉ खलील खान, एवं डॉ. निमिषा अवस्थी आदि मौजूद रहें।