अल्जीरिया के जंगलों में भीषण आग, 30 लोगों की मौत

Share

अल्जीयर्स, 18 अगस्त (हि.स.)। उत्तर अफ्रीकी देश अल्जीरिया के जंगलों में भीषण आग लग गयी है। आग इतनी तेज फैली कि इसकी चपेट में आकर 30 लोगों की मौत हो गयी है।

अल्जीरिया के गृहमंत्री कामेल बेल्डजौद ने बताया कि उत्तरी अल्जीरिया के 14 जिलों के जंगल में लगी आग में 30 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए। आग की वजह से सेना ने कई सड़कों को बंद कर दिया है। देश के 14 जिलों में 39 जगहों पर आग लगी है। ट्यूनीशिया की सीमा के पास एल तारफ में आग लगने से 24 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र एल तारफ में 16 स्थानों पर आग लगी है। वहां कुछ भी नहीं बचा है। आग इतनी भयंकर थी कि ट्यूनीशिया के साथ अल्जीरिया की सीमा के पास सूक अहरास में लोगों को अपने घरों से भागते देखा गया। आग बुझाने के लिए अग्निशमन हेलीकॉप्टर तैनात किये गए किन्तु तब तक आग फैल चुकी थी।

अधिकारियों के मुताबिक सूक अहरास में चार लोगों की जलकर मौत हो गयी और 41 अन्य को सांस लेने में कठिनाई हुई। 350 निवासियों को आग से बचाकर निकाला गया था। इसी तरह सेतिफ में लगी आग से दो लोगों की मौत हो गई। अगस्त की शुरुआत के बाद से ही अल्जीरिया में आग लगने की 106 घटनाएं हो चुकी हैं। इनकी वजह से 2,500 हेक्टेयर से अधिक जंगल नष्ट हो गए हैं।