बर्थडे स्पेशल 19 अगस्त: ‘रंगरसिया’ में बोल्ड सीन देकर रातों-रात चर्चा में आ गईं थीं नंदना सेन

Share

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली भारतीय अभिनेत्री नंदना सेन का जन्म 19 अगस्त, 1967 को कोलकाता में हुआ। नंदना सेन “नोबेल पुरस्कार विजेता” अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन एवं बंगला साहित्य की एक सर्वप्रमुख लेखिका पद्मश्री नबनिता देव सेन की बेटी हैं। नंदना सेन का बचपन यूएस में बीता। नंदना ने अभिनय को अपना करियर चुना और साल 1997 में आई फिल्म गुड़िया से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। गौतम सेन निर्देशित इस फिल्म में नंदना अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ मुख्य भूमिका में नजर आईं। इस फिल्म के बाद नंदना कई फिल्मों में अभिनय करती नजर आईं।

उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया। बॉलीवुड की सबसे हॉट और सेक्सी अभिनेत्री मानी जाने वाली नंदना ने साल 2008 में आई फिल्म रंगरसिया से काफी सुर्खियां बटोरी। फिल्म में वह अभिनेता रणबीर हुड्डा के साथ काफी बोल्ड अवतार में नजर आईं। फिल्म में उनका न्यूड सीन काफी चर्चा में रहा। नंदना ने हिंदी के अलावा साउथ और इंग्लिश की कई फिल्मों में काम किया है। उनकी प्रमुख फिल्मों में सिड्युसिंग मार्या, ब्रांची, ब्लैक, द मिरेकल: ए साइलेंट लव स्टोरी,द वार विदिन, माइ वाइफ्स मर्डर, टैंगो चार्ली, द वर्ल्ड अनसीन, इट्स ए मिसमैच, द फॉरेस्ट आदि शामिल हैं।

साल 2013 में नंदना सेन ने जॉन मैकिनसन से शादी कर ली और साल 2014 में वह एक बेटी की मां बनी। नंदना काफी समय से फिल्मों से दूर हैं और कई सामजिक कार्यों और संस्थाओं से जुड़ी हुईं हैं और बाल सुरक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही हैं।