प्रधानमंत्री ने अंतरित की पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, मप्र के 82 लाख किसान लाभान्वित

Share

– भारत के प्रति बदली दुनिया की नजर, विश्व में बढ़ा भारत का सम्मान : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल, 31 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव में विभिन्न चयनित योजनाओं के हितग्राहियों से शिमला (हिमाचल प्रदेश) से वर्चुअल संवाद किया। राज्य, जिला और कृषि विज्ञान केंद्र स्तर के चयनित सभी हितग्राही इस राष्ट्रीय कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने वर्चुअली हिस्सा लेते हुए बटन दबाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में अंतरित की। मध्यप्रदेश के 82 लाख से अधिक किसान इससे लाभान्वित हुए। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन का भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में राज्य स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में श्रवण किया गया।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी), जल जीवन मिशन एवं अमृत योजना, प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, वन नेशन-वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाओं के हितग्राहियों से बातचीत की।

अद्भुत नेतृत्व क्षमता के धनी हैं प्रधानमंत्री मोदी

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के हर वर्ग के कल्याण का अभियान चलाया है। उनमें अद्भुत नेतृत्व क्षमता है। वे बिना अवकाश लिए निरंतर कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री परिश्रमी और क्षमतावान हैं। वे भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आठ वर्ष के सफल कार्यकाल की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी जी “मैन ऑफ डॉयनॉमिक आइडियास” हैं। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी गरीब कल्याण यज्ञ में लगे हैं। चाहे किसानों को सम्मान निधि से लाभान्वित करना हो या गरीबों को आवास गृह उपलब्ध करवाना हो या फिर जनता को नि:शुल्क अनाज उपलब्ध करवाना हो, वे जन-कल्याण में दिन-रात लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आठ वर्षीय कार्यकाल में भारत ने अनेक उपलब्धियाँ अर्जित की हैं। विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है।

मध्यप्रदेश में योजनाओं के क्रियान्वयन पर फोकस

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जन-कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन पर पूरा फोकस करते हुए मध्यप्रदेश ने अनेक योजनाओं में देश में प्रथम रहने की उपलब्धि हासिल की है। कोरोना काल से गरीबों को राशन बाँटा जा रहा है। मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के साथ ही मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि प्रधानमंत्री जी द्वारा हितग्राहियों के खातों में अंतरित की जा रही है। इन हितग्राहियों में मध्य प्रदेश के 82 लाख से अधिक हितग्राही शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की इस योजना में किसान को छह हजार रुपये वार्षिक प्रदान किए जाते हैं। मध्य प्रदेश में दो-दो हजार की दो अतिरिक्त किश्तें देकर किसानों को कुल दस हजार रुपये वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है। मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास में 24 लाख मकान बना लिए गए हैं। इस वर्ष के अंत तक इन आवास गृहों की संख्या 30 लाख हो जाएगी। यह आवास गृह गरीबों का अपने घर का स्वप्न साकार करने में सहायक हुए हैं। आवास प्लस में 27 लाख आवास गृह स्वीकृत कर साढे़ सात लाख हितग्राहियों के खाते में प्रथम किश्त की राशि अंतरित की जा चुकी है। आवास प्लस के आवास गृह अगले दो ढाई वर्ष में निर्मित हो जाएंगे। गरीबों की जिंदगी इन योजनाओं से बदल गई है।

प्रधानमंत्री ने स्वच्छता को बनाया आंदोलन

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को आंदोलन बनाने वाले प्रधानमंत्री मोदी नागरिकों के हृदय में स्थान रखते हैं। मध्यप्रदेश के नगरों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का कार्य हो रहा है। इंदौर कई बार देश का स्वच्छतम नगर बना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में यूक्रेन युद्ध के समय भारत के विद्यार्थियों की वापसी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के साथ अन्य देशों के व्यापारिक संबंधों में सुधार और भारत की गरिमा में वृद्धि के कार्य हुए हैं। प्राकृतिक कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे परिणाम लाने के प्रयासों के साथ ही नागरिकों में राष्ट्रभक्ति के भाव को सशक्त बनाने में प्रधानमंत्री का महत्वपूर्ण योगदान है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति और पूर्वोत्तर भारत के विकास के लिए भी उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया। वे सरदार वल्लभ भाई पटेल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के गुणों को आत्मसात कर एक विशिष्ट व्यक्तित्व के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ गत तीन दशक में विभिन्न अवसरों पर साथ में कार्य करने के अनुभवों की भी चर्चा की। हितग्राही मूलक योजनाओं और उनसे लाभान्वित हितग्राहियों पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सांसद वीडी शर्मा, गृह एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, कृषि मंत्री कमल पटेल, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, विधायक रामेश्वर शर्मा, रामपाल सिंह, भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा, कविता पाटीदार, अन्य जन-प्रतिनिधि, मीडिया प्रतिनिधि, आम नागरिक एवं चिन्हित योजनाओं के हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम शहरी इलाकों में आम जनता के लिये लाइव माध्यम से देखा गया। कार्यक्रम की शुरुआत कन्या-पूजन से हुई।