सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे

Share

नई दिल्ली. अगर आप गोल्ड (Gold Price Today) में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. दरअसल, 9 अगस्त यानी कल से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवी सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series V) की बिक्री शुरू हो रही है. यह 5 दिन तक चलेगी यानी आपके पास 5 दिन बाजार से कम रेट्स में सोना खरीदने का मौका है.

9 अगस्त से 10 अगस्त तक मिलेगा सस्ता सोना
9 अगस्त को खुलकर 13 अगस्त को बंद होगी. इसके निपटान की तिथि 17 अगस्त, 2021 रहेगी. बयान में कहा गया है कि अभिदान की अवधि के दौरान बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,790 रुपए प्रति ग्राम रहेगा. बता दें कि Sovereign Gold Bond आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी छूट
RBI के मुताबिक, बॉन्ड के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी. यानी ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,740 रुपये होगी.

जानें कहां खरीद सकेंगे बांड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह बांड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

कितना कर सकते हैं निवेश?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं. बॉन्ड का प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लि. (IBJA) द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है.

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है. इसे डीमैट रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है. इसका मूल्य रुपए या डॉलर में नहीं होता है, बल्कि सोने के वजन में होता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. यह बॉन्ड RBI सरकार की ओर से जारी करता है. सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की थी.