Noida : गर्भवती महिला की मृत्यु के मामले में पहली बड़ी कार्रवाई, ESI के निदेशक का तबादला

Share

नोएडा :- गाजियाबाद के खोड़ा निवासी गर्भवती महिला नीलम की मृत्यु के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए ईएसआई के निदेशक डॉ अनीश सिंघल का तबादला कर दिया गया है। मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद यह पहली बड़ी कार्रवाई की गई है। अनीश सिंघल के स्थान पर अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट (डीएमएस) डॉ बलराज भंडर को सेक्टर 24 स्थित ईएसआई का निदेशक बनाया गया है।

35 वर्षीय गर्भवती महिला नीलम की मृत्यु के बाद जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने शासन व श्रम विभाग को कार्रवाई करने के लिए चिठ्ठी लिखी थी। गुरुवार को कर्मचारी बीमा निगम तरफनी जारी आदेश के अनुसार डॉ अनीश सिंघल को दिल्ली भेजा गया है। वह आज ही नोएडा से रिलीव हो गए और 12 जून से ड्यूटी ज्वाइन कर लेंगे। आदेश के अनुसार डॉ बलराज भंडर ईएसआई नोएडा के निदेशक होंगे। नीलम की मृत्यु के बाद दो सदस्यीय समिति बना कर जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने जांच कराया था। दो दिन पूर्व आए समिति की रिपोर्ट में बताया था कि ईएसआई अस्पताल में इलाज की समुचित व्यवस्था और वेंटिलेटर होने के बावजूद ईएसआई के अधिकारियों व कर्मचारियों ने नीलम को सेक्टर 30 स्थित जिल अस्पताल में रेफर कर दिया था।

 एम्बुलेंस चालक आठ माह की गर्भवती नीलम को जिला अस्पताल के डॉक्टरों को सूचित किए बिना ही अस्पताल के गेट पर ही छोड़कर भाग गया था। उसके बाद जिला अस्पताल के डॉक्टरों व अधिकारियों ने भी बिना हायर सेंटर को संज्ञान में लिए बिना ही नर्ष व ड्यूटी पर तैनात डाक्टरों ने ग्रेटर नोएडा के जिम्स रेफर कर दिया था। इस मामले में नार्श रोजबाला, वार्ड आया अनीता और सीएमएस वंदना शर्मा को भी दोषी ठहराया गया था। उधर जिला गौतमबुद्ध नगर व गाजियाबाद के निजी अस्पतालों ने भी बेड न होने की झूठी बात कह कर मरीज को टालते रहे जिससे नीलम और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की मृत्यु हो गई थी।