सीएम योगी कामगारों को एक करोड़ सेवायोजन देने के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़े

Share
  • श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग के गठन की जल्द होगी घोषणा

लखनऊ :- प्रदेश के कामगारों व श्रमिकों को एक करोड़ सेवायोजन देने के लक्ष्य की तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तेजी से काम करने में जुट गये हैं। मुख्यमंत्री ने बड़े व छोटे एमएसएमई समूहों, मनरेगा, हाइवे, एक्सप्रेस वे, पीडब्लूडी, यूपीडा, सिंचाई  विभाग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इस सम्बन्ध में रणनीति पर भी चर्चा की है। उनके निर्देश पर राज्य में श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग के गठन का काम अंतिम चरण में है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। 

वर्तमान में 51 लाख लोगों को मनरेगा से मिल रहा रोजगार
राज्य में वर्तमान में मनरेगा से हर रोज 51 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है। वहीं अगले सप्ताह से मनरेगा में 10 लाख अतिरिक्त रोजगार सृजित होंगे। इसी तरह विभिन्न उद्योगों व एमएसएमई में करीब 40 लाख लोगों को सेवायोजन व रोजगार मिला है। 

कामगारों को रोजगार देने के लिए सरकार संकल्पित
मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि राज्य सरकार सभी कामगारों को रोजगार देने के लिए संकल्पित है। इसी उद्देश्य से राज्य सरकार ने इनकी स्किल मैपिंग कराई गई है। उन्होंने सभी कामगारों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए इनके राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दिए।

महिलाओं को ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ा जाए
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उन्हें ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ा जाए। इसके लिए अगरबत्ती, धूपबत्ती बनाने जैसी गतिविधियों के तहत उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा सकता है। इसके अलावा अचार, मुरब्बा, पापड़, सिलाई आदि गतिविधियों के तहत रोजगार की काफी सम्भावनाएं मौजूद हैं। महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जाए।

पैरामेडिक स्टाफ की लगातार माॅनिटरिंग करने के निर्देश 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थापित एकांतवास केन्द्रों (क्वारंटाइन सेन्टर) तथा सामुदायिक रसोई को सक्रिय रखा जाए। इनकी साफ-सफाई तथा सेनिटाइजेशन का कार्य निरन्तर किया जाए।
इसके साथ ही सभी कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों में डाॅक्टर्स, नर्स तथा अन्य पैरामेडिक स्टाफ राउण्ड लें। वे मरीज के घरवालों से संवाद भी स्थापित करें। उन्होंने पैरामेडिक स्टाफ की लगातार माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों की साफ-सफाई सुनिश्चित करते हुए इनका लगातार सेनिटाइजेशन कराया जाए। रोज बेडशीट बदली जाए। मरीजों को पीने के लिए गुनगुना पानी दिया जाए। साथ ही, उन्हें गर्म व ताजा भोजन उपलब्ध कराया जाए। 

निगरानी समितियों को लगातार रखें सक्रिय
उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों को लगातार सक्रिय रखा जाए। इन्हें सक्रिय रखकर ही कोरोना के प्रसार को रोका जा सकता है। उन्होंने फोर्स में इन्फेक्शन को रोकने के सभी उपाय करने के निर्देश दिए।