डीएल आवेदकों को 26 मई से तीन चरणों में बुलायेगा परिवहन विभाग, जानिए कैसे होगा आवेदन

Share

लखनऊ :- परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के आवेदकों को 26 मई से मोबाइल पर मैसेज भेजकर तीन चरणों में बुलायेगा। ​इसके लिए परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश के सभी आरटीओ को ​डीएल सम्बन्धी दिशा निर्देश भेज दिये हैं।

इसमें कहा गया है कि लॉकडाउन के पहले दिन आवेदकों ने डीएल सम्बन्धी आवेदन करके गत 25 मार्च से लेकर 28 मई के बीच टाइम स्लॉट लिया था। ऐसे आवेदकों के टाइम स्लॉट में अब बदलाव किया जायेगा। इसके बारे में डीएल आवेदकों के मोबाइल नम्बर पर मैसेज भेजा जायेगा। मैसेज मिलने के बाद 26 मई से टाइम स्लॉट के मुताबिक डीएल आवेदकों को तीन चरणों में आरटीओ और एआरटीओ कार्यालयों में बुलाया जायेगा। यहां पर आवेदकों को डीएल सम्बन्धी सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होगी।

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए हर दिन को तीन पालियों में बांटा जायेगा, जिसमें प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक, दूसरी पाली 12:30 बजे से 2:30 तक, तीसरी पाली 3:00 से 5:00 तक होगी। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए 33 प्रतिशत आवेदकों को ही बुलाया जायेगा। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान जिन डीएल आवेदकों की वैद्यता खत्म हो गई है। ऐसे आवेदकों को जल्द ही ऑनलाइन आवेदन के लिए तारीख की घोषणा की जायेगी। जबकि, लॉकडाउन के दौरान किये गये ऑनलाइन डीएल आवेदकों को बुलावे की घोषणा बाद में होगी।

अपर परिवहन आयुक्त आईटी विनय कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में डीएल के लिए ऑनलाइन आवेदन आये हैं। जबकि, पूरे प्रदेश में लाखों डीएल के आवेदन लॉकडाउन के पहले के लम्बित हैं। इसलिए लॉकडाउन के पहले के डीएल आवेदकों को 26 मई से मैसेज भेजकर बुलाने के लिए परिवहन आयुक्त ने दिशा निर्देश जारी किया है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से डीएल बनाने के लाखों आवेदन अभी लम्बित हैं। इसलिए परिवहन विभाग चरणबद्ध तरीके से डीएल बनाने का कार्य शुरू करने जा रहा हैं ताकि डीएल आवेदकों को राहत मिल सके।