प्रधानमंत्री मोदी ने की माइक्रोसोफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से वार्ता

Share

नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स के साथ बातचीत की। दोनों ने कोविड -19 महामारी का मुकाबला करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया और वैज्ञानिक नवाचार व आरएंडडी पर वैश्विक समन्वय के महत्व पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य संकट के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत दृष्टिकोण को साझा किया जिसमें उचित संदेश के माध्यम से लोगों में एकजुटता पैदा करना भी शामिल है। उन्होंने बताया कि जमीनी स्तर पर लोगों को साथ लेने के इस दृष्टिकोण से फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं के लिए सम्मान, मास्क पहनने, उचित स्वच्छता बनाए रखने और लॉकडाउन प्रावधानों का सम्मान कराने में मदद मिली।

प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने अपनी योजनाओं को इस दौरान कैसे विस्तार दिया। इसमें वित्तीय समावेशन का विस्तार करना, स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना, स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से स्वच्छता को लोकप्रिय बनाना, लोगों की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भारत के आयुर्वेदिक ज्ञान आगे रखना आदि शामिल है। इससे वर्तमान महामारी के प्रति भारत की प्रतिक्रिया को प्रभावशाली बनाने में मदद मिली।

प्रधानमंत्री ने गेट्स फाउंडेशन द्वारा न केवल भारत में, बल्कि विश्व के कई अन्य हिस्सों में कोविड​​-19 से लड़ने के समन्वित स्वास्थ्य संबंधी कार्यों की सराहना की। उन्होंने गेट्स से सुझाव मांगे कि कैसे भारत की क्षमताओं को दुनिया के सामान्य लाभ के लिए बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता है।

गेट्स ने इस बात पर सहमति जताई कि वैश्विक प्रयासों में योगदान देने की भारत की इच्छा और क्षमता को देखते हुए महामारी के खिलाफ लड़ाई से जुड़ी वैश्विक चर्चाओं में उसे शामिल किया जाए।

संवाद के अंत में प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि गेट्स फाउंडेशन जीवनशैली, आर्थिक संगठन, सामाजिक व्यवहार, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के प्रसार के आवश्यक परिवर्तनों का विश्लेषण करने का बीड़ा उठाए। इससे कोविड के बाद की दुनिया में संबंधित तकनीकी विकास होगा। उन्होंने कहा कि भारत अपने स्वयं के अनुभवों के आधार पर इस तरह के विश्लेषणात्मक शोध में योगदान देने को हर्ष के साथ तैयार है।