Ghaziabad : किसानों की मांग को लेकर भाकियू ने शुरू किया बेमियादी धरना

Share

गाजियाबाद :- मोदी शुगर मिल पर गन्ना किसानों के बकाये व ब्याज के भुगतान की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू ) रईसपुर गांव में अपना अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है।

भाकियू के उत्तर प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष राजवीर चौधरी ने कहा कि मोदी शुगर मिल की तरफ किसानों का 2018/19 का गन्ना मूल्य 76करोड़ रू अवशेष,तथा गन्ना अवशेष पर 25करोड़ रू ब्याज और सोसाइटी का कमीशन कुल 104 करोड़ रुपये की रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) शासन द्वारा गन्ना आयुक्त के आदेश से 20 फरवरी को जारी की गई थी, प्रशासन ने आरसी में दर्शाई गन्ना अवशेष 76करोड़ रुपये तो वसूल कर किसानों को भुगतान कर दिया लेकिन ब्याज के 25करोड़ रुपये वसूल ना कर नये सत्र का भुगतान शुरू करवा दिया, जो शासन आदेश व कोर्ट का उल्लंघन है तथा किसानों के साथ धोखा है।

उन्होंने इसे मिल मालिकों को कोर्ट से स्टे लेने के लिए समय देने की चाल बताया है। राजवीर ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन किसानों के सहयोग से प्रशासन से वार्ता कर ब्याज के भुगतान की मांग रखी लेकिन प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। आज भी प्रशासन की उदासीनता रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि किसान ब्याज के भुगतान को लेकर ही धरना समाप्त करेंगे।

उन्होंने बताया कि 15 मई को सुबह 11बजे रईसपुर गाँव धरना स्थल पर स्व चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को हवन करके श्रदाँजलि दी जाएगी और धरना भी जारी रहेगा।।धरना स्थल पर चौधरी धरमवीर सिंह, प्रधान लोकेन्द्र सिंह,महेंद्रसिंह,शौकेन्द्रसिह,राजबीर सिंह हरीनिवास मोटा आदि मौजूद रहे।