पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर भारत का हिस्सा, यहां से पाकिस्तान बाहर जाए: विदेश मंत्रालय

Share

नई दिल्ली :- भारत ने सोमवार को पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में बदलाव करने की पाकिस्तान की कोशिशों की आलोचना करते हुए कहा कि ये भारत का अभिन्न हिस्सा है, यहां से पाकिस्तान को बाहर चले जाना चाहिए।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा है कि यह स्पष्ट रूप से अवगत किया जाता है कि गिलगिट और बाल्टिस्तान के क्षेत्रों सहित जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के पूरे केंद्र शासित प्रदेश, पूरी तरह से कानूनी और अपरिवर्तनीय परिग्रहण के आधार पर भारत के अभिन्न अंग हैं। ये इलाक़े न तो पाकिस्तान सरकार और न ही पाकिस्तान की न्यायपालिका के तहत आते हैं। यहां पाकिस्तान ने ग़ैर-क़ानूनी कब्ज़ा किया है। जम्मू कश्मीर के भारत के जिन इलाक़ों में पाकिस्तान ने कब्ज़ा किया हुआ है, उन इलाक़ों में बदलाव करने की पाकिस्तान की इस तरह की हर कोशिश का भारत कड़ा विरोध करता है। पाकिस्तान को इन इलाक़ों से तुरंत बाहर निकल जाना चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऐसी कार्रवाइयां न तो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों के कुछ हिस्सों पर पाकिस्तान द्वारा किए गए अवैध कब्जों को छिपा सकती हैं और न ही पिछले सात दशकों से पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाकों में रह रहे लोगों को स्वतंत्रता का हनन, शोषण से  इनकार कर सकती है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने साल 2018 के गिलगिट-बल्टिस्तान सरकार के आदेश में बदलाव कर यहां सितंबर में चुनाव करवाने के लिए कहा था। साथ ही यहां इस दौरान एक अंतरिम सरकार बनाने के लिए आदेश दिया था।