शराब (70%) के साथ दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल के भी बढ़ाए दाम

Share

दिल्ली सरकार ने सोमवार को शराब पर ‘स्पेशल कोरोना फीस’ नाम से नया टैक्स लगाने की घोषणा की। दिल्ली में अब मंगलवार से शराब महंगी हो गई है। दिल्ली सरकार के मुताबिक अब दिल्ली में एमआरपी पर 70% टैक्स लगेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से दिल्ली सरकार ने छूट दी हुई हैं, लेकिन सोमवार सुबह कुछ शराब की दुकानों में सामाजिक दूरी के नियम को टूटते देखकर बेहद दुख हुआ। उन्होंने सवाल किया कि इस तरह का खतरा उठाने की क्या जरूरत है? ऐसा नही हैं कि दुकानें बंद हो जाएंगी। अब वह खुली रहेंगी। यदि कहीं किसी को कोरोना हुआ होगा तो बहुत से लोग और उनके परिवार के लोगों पर संक्रमण का खतरा पैदा हो जाएगा।

कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण सब ठप है। देश में 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आवाजाही बंद होने के कारण पेट्रोल -डीजल की मांग में कमी आई है। लिहाजा 16 मार्च से कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तीसरे चरण के लॉकडाउन में थोड़ा ढील दी गई है, लिहाजा आवाजाही थोड़ा बहुत शुरू हो गई है। तकरीबन 50 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहने के बाद दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं। इसकी वजह ये है कि दिल्ली सरकार ने वैट (VAT) में बढ़ोतरी कर दी है। वैट बढ़ाने से तेल की कीमतों में उछाल आया है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 71.26 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। यानी पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। इसी तरह डीजल के दाम 62.29 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 69.39 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। डीजल के दाम 7.10 रुपये बढ़ गए हैं।