वायरल तस्वीरों में डुप्लीकेट नजर आए किम जोंग

Share

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un)

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) को लेकर अफवाहों का बाजार एक बार फिर से गर्म हो गया है. अब यह कहा जा रहा है कि किम जोंग अपने बॉडी डबल (हमशक्ल) का इस्तेमाल कर रहे हैं. मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक मई को प्योंगयांग के बाहरी इलाके में उर्वरक संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर नजर आया शख्स किम जोंग नहीं बल्कि उनका हमशक्ल है.

गौरतलब है कि 11 अप्रैल के बाद से किम जोंग एकदम से गायब हो गए थे. उनकी सेहत को लेकर कयास लगाये जा रहे थे. यहां तक कहा जा रहा था कि तानाशाह किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. लेकिन एक मई को उत्तर कोरिया की स्टेट मीडिया ने संयंत्र के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेते हुए किम की तस्वीरें जारी कीं. इन तस्वीरों को देखने के बाद यही माना जा रहा था कि किम पूरी तरह स्वस्थ हैं, लेकिन इस नई जानकारी ने फिर से अफवाहों के बाजार को गर्म कर दिया है.    

रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग के कान और दांत पर ध्यान केंद्रित किया गया है, कई लोगों ने तानाशाह की पुरानी और हालिया तस्वीर का मिलान किया है और यह दर्शाने की कोशिश की है कि दोनों अलग-अलग हैं. यानी जिसे किम के तौर पर पेश किया जा रहा है, वह उनका हमशक्ल है. ब्रिटेन की पूर्व सांसद लुईस मेन्श (Louise Mensch) का भी कुछ यही कहना है. उन्होंने किम जोंग की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘तस्वीरों में दांत और दूसरी चीजों से अंतर साफ पता चलता है. गौर से देखिये, आपको भी पता चल जाएगा’. उन्होंने आगे कहा है कि हाल ही में सामने आया शख्स उत्तर कोरिया का तानाशाह नहीं है, लेकिन मैं इस पर बहस नहीं कर सकती. मुझे नहीं पता कि इस विचार के साथ आगे बढ़ना उचित है या नहीं, मगर ये दोनों शख्स एक नहीं हैं. 

यह है शक की वजह
किम जोंग के दातों के साथ ही उनकी नाक, झुर्रियों और कलाई पर डॉट के निशान पर गौर किया गया है. नई और पुरानी तस्वीरों को देखने पर यह पता चलता है कि दोनों की दांतों की बनावट में अंतर है. तस्वीरों के मिलान के आधार पर यह आशंका जताई जा रही है की असली किम जोंग शायद अभी भी किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और दुनिया को यह विश्वास दिलाने के लिए कि सब कुछ ठीक है अपने बॉडी डबल को उद्घाटन समारोह में भेजा था.