पाकिस्तान प्लेन क्रैश में इमरान खान ने दिए जांच के आदेश

Share

पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए विमान हादसे में कम से कम 82 लोगों के मारे जाने की आशंका है. गौरतलब है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. सरकार ने कोविड-19 के कारण लगाई हवाई यात्रा पर पाबंदियों को करीब एक हफ्ते पहले ही हटाया था. अधिकारियों ने बताया कि विमान लाहौर से आ रहा था और कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कॉलोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीआईए एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे. विमान एयरपोर्ट के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. मॉडल कालोनी इलाके में दुर्घटनास्थल से धुएं का काला गुबार उठते देखा गया. सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेचुहो ने शुक्रवार देर रात मीडिया केा बताया कि अभी तक दुर्घटनास्थल से 82 शव बरामद किए गए हैं. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सभी मृतक विमान में सवार यात्री थे या उस इलाके के निवासी भी शामिल हैं जहां यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि हादसे में दो लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी.

इमरान खान ने दिए तत्काल जांच के आदेश

पाकिस्तान के दुनिया न्यूज ने कहा कि उसने पायलट और एटीसी की बातचीत की रिकॉर्डिंग हासिल की है. इसमें पायलट कहता सुनाई दे रहा है, ”दो इंजन खो दिये हैं.” कुछ सेकंड बाद उसने कहा, ”मेडे, मेडे, मेडे” और इसके बाद कोई संपर्क नहीं हुआ. इस बीच राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने विमान हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने विमान हादसे में लोगों की जान जाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इस मामले में तत्काल जांच के आदेश दिये हैं. पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हादसे में लोगों की जान जाने पर अफसोस जताते हुए सेना को राहत व बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की हरसंभव मदद का निर्देश दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विमान हादसे पर दुख व्यक्त किया