Ghaziabad : एल-1 अस्पताल के साथ ही होगी सक्रिय एकांतवास की व्यवस्था

Share
  • सीएमओ ने दिए सक्रिय एकांतवास के लिए अलग ब्लॉक तलाशने के निर्देश

गाजियाबाद :- स्वास्थ्य विभाग कोविड- 19 संक्रमण से लंबी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहा है। दो हजार बेड के लेबल-एक (एल-1) अस्पतालों के साथ सक्रिय एकांतवास की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. एनके गुप्ता ने दिए हैं। उन्होंने सोमवार को जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि एल-1 अस्पतालों के लिए चयनित संस्थानों में करीब 25 कमरों का एक पृथक ब्लॉक सक्रिय एकांतवास के लिए भी तलाशा जाए। ताकि उस ब्लॉक में अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सक्रिय एकांतवास की व्यवस्था की जा सके।

संस्थान में सक्रिय एकांतवास के लिए एल-1 अस्पताल वाली इमारत से अलग हो ताकि स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण का खतरा कम रहे। शासन के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने मोदीनगर की एसआरएम यूनिवर्सिटी के अलावा, मोदीनगर के ही दिव्य ज्योति संस्थान, डेंटल कॉलेज, कादराबाद, नंदग्राम में सेंट जोसफ अस्पताल, सुंदरदीप और एकेजी कॉलेज का चयन एल-1 अस्पताल बनाने के लिए किया है।

सीएमओ ने निर्देश दिए हैं कि इन संस्थानों में करीब 25 कमरों का एक-एक ब्लॉक सक्रिय एकांतवास के लिए आरक्षित कर लिया जाए। सीएमओ ने बताया कि जनपद में कोविड-19 लेबल-1 स्तर के दो हजार बेड वाले अस्पतालों की व्यवस्था करने के निर्देश शासन से प्राप्त होने के बाद जगह की व्यवस्था कर ली गई है। सीएमओ ने बताया जनपद में एक हजार बेड के अस्पताल बनाने के लिए नए संस्थान चिन्हित किए गए हैं।

आईएमएस एकांतवास में लगेगा सेम्पल कलेक्शन बूथ

सीएमओ डा. एनके गुप्ता ने बताया अब तक संयुक्त जिला अस्पताल में संचालित किया जा रहा सेम्पल कलेक्शन बूथ अब आईएमएस सक्रिय एकांतवास केंद्र में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल संयुक्त जिला अस्पताल में एल-2 अस्पताल संचालित होने के कारण यह रेड जोन में आ गया है। इसलिए सेम्पल कलेक्शन बूथ आईएमएस में संचालित एकांतवास केंद्र में शिफ्ट किया जा रहा है।