Cricket : Ipl 2020 ना होने से ये बडे नुकसान विश्व कप मे

Share

कैसे होगी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी?


जिस साल भी T20 वर्ल्ड कप होता है, उससे पहले IPL का आयोजन सभी टीमों की तैयारियों में खास योगदान करता है. भारत भी डॉमेस्टिक लेवल पर बहुत ज्यादा T20 मैच नहीं खेलता. ऐसे में T20 विश्वकप से पहले इंडियन टीम मैनेजमेंट के सामने खिलाड़ियों की तैयारी के लिए ये शानदार मौका था. खिलाड़ियों को T20 विश्वकप के लिए 14 से ज्यादा मैचों की प्रैक्टिस करने का मौका यहां मिलता. लेकिन अगर IPL नहीं हुआ, तो फिर ये अधूरा रह जाएगा.

खिलाड़ियों को होगा बड़ा नुकसान


IPL सीज़न 2020 के लिए 2019 के दिसंबर में ही ऑक्शन हो गया था, जिनमें खिलाड़ियों को करोड़ों की रकम मिली. लेकिन अगर आईपीएल नहीं हुआ, तो इन खिलाड़ियों को इस सीज़न के लिए एक रुपया भी नहीं मिलेगा. हालांकि ये खिलाड़ी अगले सीज़न में फ्रेंचाइज़ के लिए उसी कीमत पर खेलेंगे. सबसे महंगे बिकने वाले पांच खिलाड़ियों में पैट कमिंस (15.5 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (10.75 करोड़), क्रिस मोरिस (10 करोड़), शेल्डन कॉटरेल (8.5 करोड़) और नैथन कुल्टर नाइल (8 करोड़) हैं.

कैसे तैयार होगी टीम?


भले ही इंडियन टीम T20 क्रिकेट में कमाल कर रही हो. लेकिन फिर भी मिडिल ऑर्डर और खासकर विकेटकीपर बल्लेबाज़ को लेकर अब भी चिंताएं हैं. कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का पूरा प्लान IPL पर टिका था. उन्हें उम्मीद थी कि IPL के बाद एक सही टीम यूनिट तैयार की जाएगी, जिसमें इस लीग में अच्छा खेलने वाले खिलाड़ी भी हो सकते हैं. ऐसे में अब अगर IPL ही नहीं होगा, तो फिर टीम किस बेसिस पर तैयार की जाएगी?

खत्म होगा दिग्गज़ों का करियर?


वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे कितने ही खिलाड़ी हैं, जो कि अपनी नेशनल टीम में वापसी के लिए IPL 2020 पर निर्भर हैं. इनमें सबसे पहला नाम आता है एमएस धोनी, जबकि उनके पीछे एबी डिविलियर्स, सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक जैसे कई खिलाड़ी हैं जो कि क्रिकेट करियर में फुल स्टॉप लगाने की ओर बढ़ चले हैं. हालांकि महेंद्र सिंह धोनी के फैंस तो वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही उनके मैदान पर उतरने का इंतज़ार कर रहे हैं और अगर अब आईपीएल न हुआ तो उनका ये इंतज़ार बहुत लंबा हो जाएगा.